Mithun Chakraborty Birthday: मिथुन दा को मिले हैं 3 नेशनल अवॉर्ड, सुनील दत्त-दिलीप कुमार संग किया ये बड़ा काम

बॉलीवुड के डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती का आज 69वां जन्मदिन है। मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है। मिथुन चक्रवर्ती को फिल्मों में शानदार काम करने के लिए अब तक दो फिल्मफेयर अवार्ड और तीन नेशनल फिल्म अवार्ड्स मिल चुके हैं।

मिथुन चक्रवर्ती का 60वां जन्मदिन आज। (फोटोः मानव/विरल)

बॉलीवुड के डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती का आज 69वां जन्मदिन (Mithun Chakraborty Birthday) है। मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है। फिल्म इंडस्ट्री से लेकर ऑडियंस तक उन्हें मिथुन दा के नाम से जानती है। मिथुन चक्रवर्ती एक एक्टर होने के अलावा सिंगर, प्रोड्यूसर, राइटरस और सोशल वर्कर होने के साथ-साथ राज्यसभा के पूर्व सांसद भी हैं। मिथुन चक्रवर्ती ने साल 1976 में बॉलीवुड में फिल्म मृगाया से डेब्यू किया था। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर के लिए नेशनल अवार्ड भी मिला था।

मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty Films) को फिल्मों में शानदार काम करने के लिए अब तक दो फिल्मफेयर अवार्ड और तीन नेशनल फिल्म अवार्ड्स मिल चुके हैं। मिथुन दा को 1982 में आई फिल्म डिस्को डांसर में जिम्मी के किरदार को काफी पसंद किया गया है। इसके अलावा मिथुन दा ने सुरक्षा, साहस, वारदात, वांटेड, बॉक्सर, प्यार झुकता नहीं, प्यारी बहना, डांस-डांस, अग्निपथ और जल्लाद जैसी सुपर हिट फिल्मों में काम किया। साल 1991 में, उन्हें फिल्म अग्निपथ में कृष्ण अय्यर नारियल पानीवाला का किरदार निभाने के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए फिल्मफेयर अवार्ड मिला था।

इन फिल्मों के लिए मिला नेशनल अवार्ड

मिथुन दा ने अपनी डेब्यू फिल्म मृगाया में नेशनल अवार्ड जीतने के बाद साल 1992 में आई फिल्म ताहादेर कथा और 1998 में आई स्वामी विवेकानंद में दमदार परफॉर्मेंस के लिए नेशनल फिल्म फेयर अवार्ड मिला। मिथुन चक्रवर्ती ने बंगाली, हिंदी, ओड़िया, भोजपुरी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और पंजाब फिल्मों सहित 350 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

दिलीप कुमार -सुनील दत्त संग किया सिंटा का गठन

मिथुन चक्रवर्ती ने फिल्मों में काम करने के साथ मोनार्क ग्रुप नाम से एक संस्था बनाई। ये संस्था होस्पिटेलिटी और एजुकेशन सेक्टर में काम करती है। इसके अलावा उन्होंने प्रोडक्शन हाउस पेपराट्जी प्रोडक्शन्स को शुरू किया। 1992 में उन्होंने दिलीप कुमार और सुनील दत्त के साथ मिलकर सिने एंड टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन (सिंटा) का गठन किया। वह फिल्म स्टूडियो सेटिंग एंड अलाइड मजदूर यूनियन के चेयरपर्सन भी रहे हैं, जोकि सिने वर्कर के कल्याण और उनकी मांग और समस्याओं का निदान करती है।

2012 के राष्ट्रपति चुनाव में निभाई अहम भूमिका

इन सबके अलावा वह टीवी पर आने वाले पॉपुलर डांस रियलटी शो डांस इंडिया डांस के सुपर जज यानी ग्रैंडमास्टर रह चुके हैं। उनका नाम लिम्का बुक रिकॉर्ड और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है। इतना ही नहीं साल 2012 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान उन्होंने  ((Mithun Chakraborty in Politics) बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कांग्रेस नेता प्रणब मुखर्जी के बीच मीडिएटर की अहम भूमिका निभाई थी। इस भूमिका के चलते ही तृणमूल कांग्रेस ने कांग्रेस का समर्थन किया था।

बेटे की शादी में आशीर्वाद देने पहुंचे बीमार मिथुन चक्रवर्ती, ऐसी हो गयी है उनकी हालत

यहां देखिए श्रीदेवी ने मिथुन चक्रवर्ती के कहने पर बांधी बॉनी कपूर को राखी…

रमेश कुमार :जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।