Mohanlal Birthday: मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल का 59वां जन्मदिन आज, इन 5 फिल्मों से जानिए एक्टर का फिल्मी सफर

मलयालम फिल्मों के सुपरस्टार मोहनलाल (Mohanlal 59th Birthday) का आज जन्मदिन है। वह आज 59 साल के हो गए हैं। उन्होंने 325 से भी ज्यादा भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

मलयालम फिल्मों के सुपरस्टार मोहनलाल। (फोटोः इंस्टाग्राम)

मलयालम फिल्मों के सुपरस्टार मोहनलाल (Mohanlal Birthday) का आज जन्मदिन है। वह आज 59 साल के हो गए हैं। मोहनलाल को लालेट्टन के नाम से भी बुलाया जाता है। उन्होंने 325 से भी ज्यादा भी ज्यादा फिल्मों में काम काम किया है। उनकी लिस्ट में लगभग सभी भारतीय भाषाओं की फिल्में शामिल हैं। वह एक्टिंग करियर के साथ स्टोरी टेलिंग का भी काम करते रहे हैं।

मोहनलाल (Mohanlal Comedy Film) ने कॉमेडी, एक्शन, हॉरर सहित सभी जॉनर की फिल्में की है। यहां हम आपको बताएंगे मोहनलाल के उन पांच फिल्मों के बारे में जो उनके फिल्मी करियर को डिफाइन करती है।

कंपनी
साल 2002 में आई डायरेक्टर रामगोपाल वर्मा की सुपरहिट फिल्म कंपनी में मोहनलाल ने सीबीआई ऑफिसर का किरदार निभाया, जिसका संबंध केरल से होता है। मोहनलाल ने फिल्म में अपनी एक्टिंग से लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया और रिजनल फिल्मों के साथ नेशनल ऑडियंस को भी अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया। इस फिल्म में उनके साथ अजय देवगन (Ajay Devgn) और विवेक ओबेरॉय भी लीड रोल मे थे।

वनप्रस्थाम
इस फिल्म ने कई आवार्ड अपने नाम किए थे। इसे सदी एन कुरान ने डायरेक्ट किया था। इसमें मोहनलाल के अलावा सुहासिनी मत्तनुर, कलमंडलम गोपी और वेनमनी हरिदास लीड रोल में थे। मोहनलाल ने इस फिल्म निचली जाति के कथककली कलाकार का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके काफी सारे इमोशन और एक्सप्रेशन देखने को मिले थे।

किलुक्कम
साल 1991 में रिलीज हुई फिल्म ने लोगों की काफी सराहना बटोरी। फिल्म की कहानी प्रियदर्शन ने लिखी और इसे डायरेक्ट भी प्रियदर्शन ने किया। किलुक्कम एक रोमेंटिक कॉमेडी थी। इसमें रेवती और जगती श्रीकुमार लीड रोल में थे। मोहनलाल की इस फिल्म में कॉमिक टाइमिंग जबरदस्त थी। उनके फैंस जब भी एक्टर का जिक्र करते हैं तो इस रोल को याद करते हैं।

भ्रमारम
साल 2009 में रिलीज हुई ये एक थ्रिलर फिल्म थी। इसे ब्लेसी ने डायरेक्ट किया था। थ्रिलर देखने वालों को मोहनलाल को किरदार काफी पसंद आया। इसे मोहनलाल की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक माना जाता है। इसे फिल्मफेयर में विशेष जूरी पुरस्कार मिला।

कालापानी
इस पीरियड ड्रामा फिल्म को मलयालम सिनेमा (Malayalam Cinema)  की क्लासिक फिल्म माना जाता है। फिल्म को प्रियदर्शन ने डायरेक्ट किया। कालापानी में भारतीय स्वतंत्रता सेनानी के जीवन को दिखाया गया और मोहनलाल का किरदार में इसमें दमदार रहा।

कंगना रनौत की ‘थलाइवी’ के बाद जयललिता की जिंदगी पर बनेगी एक और फिल्म

रमेश कुमार :जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।