जानिए कैसी है ईशा अंबानी की ससुराल, कुछ ऐसे हैं उनके सास-ससुर और ननद-नंदोई

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) और उद्योगपति अजय पीरामल (Ajay Piramal) के बेटे आनंद पीरामल (Anand Piramal) की आज शादी है। क्या आप जानते हैं ईशा के ससुराल में कौन-कौन है और कैसे हैं उनके सास-ससुर?

आज मुंबई में अंबानी परिवार के घर 'एंटीलिया' में ईशा-आनंद की शादी होगी।

ईशा अंबानी (Isha Ambani) और आनंद पीरामल (Anand Piramal) आज शादी के बंधन में बंध जाएंगे। मुंबई स्थित मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के घर एंटीलिया (Antilia) में उनकी शादी होगी। शादी की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सूत्रों की मानें तो ईशा-आनंद की शादी में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू शिरकत कर सकते हैं।

क्या आप जानते हैं ईशा अंबानी (Isha Ambani) की शादी जिस पीरामल परिवार में हो रही है, वहां कौन-कौन है और कैसा है बिजनेसमैन अजय पीरामल (Ajay Piramal) का परिवार?

ईशा अंबानी (Isha Ambani) आज पीरामल परिवार की बहू बनने जा रही हैं। मूल रूप से पीरामल परिवार राजस्थान के झुंझुनू जिले का रहने वाला है। ईशा के ससुर अजय पीरामल (Ajay Piramal) पीरामल ग्रुप और श्रीराम ग्रुप के चेयरमैन हैं। अजय पीरामल टाटा संस में नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर भी हैं। बिजनेस के मामले में ईशा की सास स्वाति पीरामल (Swati Piramal) भी कुछ कम नहीं हैं।

पद्मश्री से सम्मानित हो चुकीं स्वाति पीरामल ग्रुप की वाइस चेयरपर्सन हैं। वह समूह से जुड़े सभी विभागों का कामकाज देखती हैं। स्वाति मुंबई यूनिवर्सिटी से मेडिकल की डिग्री ले चुकी हैं। उन्होंने हॉवर्ड स्कूल से पब्लिक हेल्थ में मास्टर्स डिग्री हासिल की है।

आनंद की बहन नंदिनी पीरामल भी संभालती हैं बिजनेस

अजय पीरामल (Ajay Piramal) और स्वाति पीरामल (Swati Piramal) के दो बच्चे आनंद और नंदिनी हैं। ईशा अंबानी की ननद नंदिनी शादीशुदा हैं और उनके पति पीटर डी. यंग भी पीरामल ग्रुप का कामकाज देखते हैं। नंदिनी ने ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी से बी.ए. और स्टैनफोर्ड से एमबीए किया है। नंदिनी पीरामल ग्रुप का पूरा कारोबार और एचआर ऑपरेशन देखती हैं।

पीरामल हेल्थकेयर की अबॉट के साथ डील में नंदिनी ने अहम भूमिका निभाई थी। साल 2014 में उन्हें यंग ग्लोबल लीडर का अवॉर्ड भी मिल चुका है। वर्तमान में पीटर पीरामल क्रिटिकल केयर के CEO और पीरामल फार्मा के ऑपरेटिंग बोर्ड मेंबर हैं। स्टैनफोर्ट यूनिवर्सिटी से एमबीए पीटर मैकेंजी एंड कंपनी में भी नौकरी कर चुके हैं।

ग्रेजुएशन के बाद आनंद पीरामल ने हॉवर्ड से पूरी की पढ़ाई

ईशा के होने वाले पति आनंद पीरामल (Anand Piramal) ने यूनिवर्सिटी ऑफ पेनिसिल्विया से ग्रेजुएशन किया और आगे की पढ़ाई उन्होंने हॉवर्ड से की। पीरामल ग्रुप में आनंद एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (ईडी) के पद पर हैं। आनंद के पास पीरामल रियल एस्टेट का कारोबार है। वह इसके संस्थापक हैं।

हाल में ही आनंद ने पीरामल ई-स्वास्थ्य ग्राणीण हेल्थकेयर स्कीम की भी शुरूआत की है। जिसके तहत हर रोज करीब 40 हजार लोगों का इलाज किया जाता है। बताया जाता है कि आनंद अपनी कंपनी से बतौर सैलरी एक रुपया भी नहीं लेते हैं। वर्तमान में आनंद के पास पीरामल एंटरप्राइसेज के 2,76,945 शेयर हैं।

ईशा-आनंद की शादी से जुड़ी 10 बातें जानने के लिए देखें ये वीडियो…

देखें ईशा-आनंद के प्री-वेडिंग बैश की तस्वीरें व वीडियो…

राहुल सिंह :उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।