बर्थडे स्पेशल : हीरो जैसे नहीं दिखते थे नसीरुद्दीन शाह , फिल्मों में काम करने के लिए तय किया बड़ा सफर

नसीरुद्दीन शाह बॉलीवुड के सबसे दिग्गज कलाकारों में से एक हैं। आज नसीर साहब अपना 72 वा जन्मदिन मना रहे हैं नसरुद्दीन शाह जी ने आर्ट और कमर्शियल दोनों तरह की फ़िल्मों में अपनी एक खास पहचान बनाई है।

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) जी को किसी भी प्रकार के परिचय की आवश्यकता नहीं है, उन्हें बॉलीवुड के उन अभिनेताओं में से जाना जाता है जो स्वयं को किसी भी किरदार में आसानी से ढाल लेते हैं । साधारण जीवन व्यतीत करने वाले नसीरुद्दीन शाह जी आज 72 साल के हो गए हैं । नसीरुद्दीन शाह ने फिल्म जगत में वह मुकाम हासिल किया है, जहां तक पहुंचना कई लोगों के लिए सिर्फ एक सपना है । नसीरुद्दीन शाह जी सिर्फ अपने अभिनय के लिए ही नहीं परंतु उनके बेबाक और बिंदास बोल के लिए भी काफी मशहूर हैं।

हीरो की तरह न दिखने की वजह से छोड़ गई थी प्रेमिका

नसीरुद्दीन शाह ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1975 में आई उनकी फिल्म ‘ निशांत’ से की थी। इस फिल्म में उन्होंने एक छोटा सा किरदार निभाया था। परंतु उसके जरिए ही उनके लिए बॉलीवुड के दरवाजे खुल गए थे। इस फिल्म में उनके साथ स्मिता पटेल ,शबाना आजमी और अमरीश पुरी जैसे बड़े अभिनेता मुख्य भूमिका में थे । इस फिल्म में काम करने के बाद उन्होंने मंथन ,भूमिका ,स्पर्श और जुनून जैसी कई फिल्मों में काम किया और एक से बढ़कर एक किरदारों में लोगों के सामने आए।

फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले नसीरुद्दीन शाह की एक प्रेमिका थी ,परंतु उसने उनसे यह कहते हुए ब्रेकअप कर लिया था कि वह हीरो की तरह नहीं दिखते हैं । हालांकि एक हीरो जैसा ना दिखने के बावजूद भी नसरुद्दीन शाह जी को फिल्म निशांत में रोल मिला। नसीर जी ने जितने शानदार किरदार रील पर निभाए कुछ ऐसी ही रोचक कहानियां उनकी रियल जिंदगी में भी रही।

नसीरुद्दीन शाह को अभिनय के लिए मिले हैं नेशनल पुरस्कार

नसीरुद्दीन शाह जी को उनकी फिल्म स्पर्श और पार के लिए नेशनल अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है । सिर्फ इतना ही नहीं परंतु उन्हें पद्म भूषण और पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया है।

नसीर जी के तीन बच्चे हैं जिनका नाम हिबा, विवान और इमाद शाह है। नसीरूद्दीन जी ने सिर्फ फिल्मों ही नही परंतु टीवी पर भी अपने अभिनय से सभी का दिल जीता है । उनके टेलीविजन के करियर में ‘ मिर्ज़ा ग़ालिब‘ और ‘ भारत एक खोज ‘ जैसे सीरियल शामिल हैं ।नसीर साहब का जन्म उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हुआ था। उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई पूरी करने के बाद नसीरुद्दीन शाह जी ने दिल्ली नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से अभिनय कला सीखी।

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें।