दादा की पुण्यतिथि पर भावुक हुए नील नितिन, इन 5 गानों की वजह से हमेशा याद किए जाते हैं मुकेश

सिंगर मुकेश (Mukesh Death Anniversary) की आज डेथ एनिवर्सरी है। इस मौके पर उनके पोते नील नितिन मुकेश (Neil Nitin Mukesh) ने एक इमोशनल पोस्ट शेयर किया है। मुकेश ने बॉलीवुड में कई सुपहिट गाने (Mukesh Songs) दिए और आज भी उनके गाने काफी पॉपुलर हैं।

नील नितिन मुकेश ने दादा की पुण्यतिथि पर उनको याद किया(फोटो: ट्विटर)

बॉलीवुड के एवरग्रीन सिंगर मुकेश (Mukesh Death Anniversary) की आज डेथ एनिवर्सरी है। भले ये सिंगर हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन आज भी उनके गाने उनकी यादों के रूप में हमारे बीच हमेशा मौजूद रहेंगे। उनके पोते नील नितिन मुकेश का भी ऐसा ही सोचना है। एक्टर ने मुकेश की डेथ एनिवर्सरी पर उन्हें याद करते हुए उनके फैंस से कहा कि वो हमेशा आपके रहेंगे और उन्हें प्यार करने के लिए धन्यवाद।

इस पोस्ट के साथ नील नितिन मुकेश (Neil Nitin Mukesh) ने दादा मुकेश (Mukesh Songs) की एक खूबसूरत ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर शेयर की है जिसमें उनका गाना ‘जीना यहां मरना यहां, इसके सिवा जाना कहां’ के बोल लिखे हुए हैं। यकीनन उनके गाने हर वर्ग के लोगों को पसंद आते हैं और आज भी इन्हें सुनने पर ये उतने ही नए लगते हैं।

देखिए नील नितिन मुकेश का ये पोस्ट….

मुकेश का पूरा नाम मुकेश चंद्र माथुर था। उन्हें पहली बार 1945 में फिल्म पहली नजर में गाने का मौका मिला था। उन्होंने अपना पहला ‘गाना दिल जलता है तो जलने दे’ गया था। उन्हें 1974 में नेशनल अवार्ड मिला था। 27 अगस्त 1976 में मुकेश का यूएस में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया और ये हमसे दूर चले गए। बॉलीवुड में उनकी कमी कोई नहीं भर सकता है। मुकेश ने जिस भी गाने में आवाज दी वो सुपरहिट रही। जानिए ऐसे ही इनके कुछ गाने।

कभी-कभी (1976)

अमिताभ बच्चन और राखी की फिल्म ‘कभी-कभी’ का गाना ‘कभी कभी मेरे दिल में ख्याल आता है’ मुकेश के गानों में से सबसे ज्यादा पॉपुलर सॉन्ग में से एक है। इसे उनका मास्टरपीस कहना गलत नहीं होगा।

आनंद (1971)

इस फिल्म का गाना ‘कहीं दूर जब दिन ढल जाए’ में मुकेश ने राजेश खन्ना को अपनी आवाज दी थी। ये राजेश खन्ना के पसंदीदा गानों में से एक था।

आवरा (1951)

राजकपूर की इस फिल्म का टाइटल गाना ‘आवारा हूं’ आज भी काफी पॉपुलर है। इस गाने को गीतकार शैलेंद्र ने लिखा था। रिलीज होते ही ये गाना हिट हो गया था।

शोर (1972)

इस फिल्म काक गाना ‘एक प्यार का नगमा है’ गाने को मुकेश और लता मंगेशकर ने गाया था। दोनों की मधुर आवाज ने इस गाने की खूबसूरती बढ़ा दी। आज भी ये गाना आपके दिल को छू लेगा।

मिलन (1967)

इस फिल्म का गाना ‘सावन का महीना’ को मुकेश ने अपनी आवाज देकर और भी खास बना दिया। इसे गीतकार आनंद बक्क्षी ने लिखा था। वहीं, लक्ष्मीकात प्यारेलाल ने इसे अपने संगीत से सजाया था।

कई फिल्मों में भी काम कर चुके हैं ये मुकेश, भागकर की थी शादी, जानिए अनसुनी बातें…

जागृति प्रिया :मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।