Oscar: भारतीय जिन्होंने जीता ऑस्कर अवार्ड और देश का नाम किया रोशन, लिस्ट यहां देखें

सिनेमा जगत का सबसे बड़ा अवार्ड ऑस्कर जो दुनिया में अपनी एक अलग पहचान रखता है। सिनेमा से जुड़े लगभग सभी कलाकार इस अवार्ड को जीतने की चाहते रखते हैं।

Oscars 2020 Winners

Oscar Award: सिनेमा जगत का सबसे बड़ा अवार्ड ऑस्कर जो दुनिया में अपनी एक अलग पहचान रखता है। सिनेमा से जुड़े लगभग सभी कलाकार इस अवार्ड को जीतने की चाहते रखते हैं। भारत के लोगों के लिए कई बार ऐसे ख़ुशी पल देखने को मिले हैं जब किसी भारतीय ने ऑस्कर अवार्ड अपने नाम किया है।

1. Bhanu Athaiya

भारत में प्रथम ऑस्कर पुरस्कार विजेता भानु अथैया थे जिन्होंने फिल्म ‘गांधी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिज़ाइन का पुरस्कार जीता था। भानु अथैया 1983 की फिल्म का हिस्सा थीं, जिसने सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार सहित पांच अन्य ऑस्कर जीते।

Bhanu Athaiya

2. Satyajit Ray

पश्चिम बंगाल के प्रशंसित निर्देशक को 1992 में सिनेमा में उनके योगदान के लिए एक मानद ऑस्कर दिया गया था। उनके कुछ सबसे मार्मिक और महत्वपूर्ण कार्यों में पाथेर पांचाली, अपराजितो और अप्पू की कहानी के बाद एक त्रयी का रूप शामिल है।

Satyajit Ray

3. Resul Pookutty

रेसुल पुकुट्टी ने स्लमडॉग मिलियनेयर के लिए सर्वश्रेष्ठ साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर जीता। प्रशंसित हॉलीवुड निर्देशक डैनी बॉयल द्वारा अभिनीत फिल्म ने भारत में एक गरीब झुग्गी-झोपड़ी के रहने वाले लड़के की कहानी बताई है, जो एक करोड़ रुपये जीत जाता है।

Resul Pookutty

4. A.R Rahman and Gulzar

ए आर रहमान और गुलजार ने फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर में जय हो के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का पुरस्कार जीता। पुरस्कार स्वीकार करते समय, संगीत प्रतिभा, ए.आर. रहमान ने सभी भारतीयों को पुरस्कार समर्पित किया। यह गीत देश का गीत बन गया और आज भी भारत के सबसे अधिक पहचाने जाने वाले गीतों में से एक है।

5. A.R Rahman

उन्होंने स्लमडॉग मिलियनेयर के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर का पुरस्कार भी जीता। रहमान को बाद में 2011 में फिल्म 127 आवर्स के लिए दो बार फिर से नामांकित किया गया था।

A R Rahman

ऑस्कर के लिए नामित हुईं भारतीय फ़िल्में :

(Indian Oscar Nominations List)

हम उन फिल्मों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो ऑस्कर में नामांकित हुई थीं। इन फिल्मों ने विश्व स्तर पर प्रभाव डाला और ऑस्कर में उनके नामांकन ने भारतीय सिनेमा को उद्योग में सबसे आगे रखने में मदद की।

1. Mother India

यह फिल्म ऑस्कर का हिस्सा बनने वाली पहली भारतीय फिल्म थी। इसे 1958 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी के तहत नामांकित किया गया था। हालांकि इसने ऑस्कर को घर नहीं पहुंचाया, लेकिन इसने भारत और उसके सिनेमा को वैश्विक सुर्खियों में ला दिया।

2. Salaam Bombay!

सलाम बॉम्बे! मुंबई की सड़कों पर रहने वाले बच्चों के दैनिक जीवन की कहानी बताता है और जल्दी से अवार्ड शो और फिल्म समारोहों में शामिल हो जाता है। इसे 1989 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए नामांकित किया गया था।

3. Lagaan

आमिर खान अभिनीत इस फिल्म ने भारतीयों और वैश्विक दर्शकों के दिलों को चुरा लिया। यह ब्रिटिश राज के दौर में वंचित ग्रामीणों द्वारा क्रिकेट के अपने खेल में गोरों की पिटाई करने वाली एक दिल को छू लेने वाली कहानी है। ब्रिटिश साम्राज्य पर इस काल्पनिक ले को 2002 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए नामांकित किया गया था। लगान आमिर खान के फिल्मी करियर का एक महत्वपूर्ण मोड़ था और वे तारे ज़मीन पर और दंगल जैसे बॉक्स ऑफिस पर हिट हुए।

4. An Encounter with Faces

केके कपिल और विधु विनोद चोपड़ा को 1978 में सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र (लघु विषय) के लिए नामांकित किया गया था। विधु विनोद चोपड़ा ने कई समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्में और बॉक्स ऑफिस हिट जैसे कि एकलव्य, मुन्ना भाई एमबीबीएस और परिणीता का निर्माण और निर्देशन किया।

5. Little Terrorist

फिल्म निर्माता अश्विन कुमार के छोटे आतंकवादी को 2005 में सर्वश्रेष्ठ लघु विषय (लाइव एक्शन) के लिए नामांकित किया गया था। जैसे-जैसे भारतीय सिनेमा का परिदृश्य विकसित और बदलता जा रहा है, हम कला के उत्कृष्ट क्षेत्र में नई प्रतिभाओं को देख रहे हैं। रोमांचक नई सामग्री अपवाद के बजाय आदर्श बनने के साथ-साथ वैश्विक सिनेमा और हॉलीवुड में काम करने वाले भारतीय अभिनेताओं में भी वृद्धि हुई है।

lakhantiwari :मेरा नाम लखन तिवारी है और मैं एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट के रूप में पिछले 6 वर्षों से काम कर रहा हूं. एंटरटेनमेंट की खबरों से खास लगाव है. बॉलीवुड की खबरें पढ़ना और लिखना दोनों ही पसंद है.