पाकिस्तानी गायक राहत फतेह अली खान को ईडी ने भेजा नोटिस, लगा है ये बड़ा आरोप

पाकिस्तानी गायक राहत फतेह अली खान पर भारत में विदेशी मुद्रा की स्मगलिंग का आरोप लगा है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के उल्लंघन मामले में नोटिस भेजा है।

राहत फतेह अली खान पर भारत में विदेशी मुद्रा की स्मगलिंग का आरोप लगा है।

पाकिस्तानी गायक राहत फतेह अली खान को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) उल्लंघन से जुड़े एक मामले में नोटिस जारी किया गया है। राहत फतेह अली खान पर भारत में विदेशी मुद्रा की स्मगलिंग का आरोप लगा है। ईडी ने उन्हें नोटिस जारी कर इस मामले में जवाब तलब किया है। ईडी के अधिकारियों ने बुधवार को इस मामले में जानकारी दी।

प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने बताया कि राहत फतेह अली खान को यह नोटिस साल 2011 से जुड़े एक मामले में भेजा गया है। 2011 में दिल्ली एयरपोर्ट पर तलाशी के दौरान राहत के पास से अघोषित अमेरिकी डॉलर बरामद किए गए थे। दो करोड़ रुपये की हेराफेरी और विदेशी मुद्रा नियमों के उल्लंघन से जुड़े इस मामले में उन्हें नोटिस जारी किया गया है। फिलहाल राहत या उनके आधिकारिक दफ्तर की ओर से अभी इस बारे में कोई बयान नहीं आया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राहत फतेह अली खान ने अवैध तरीके से 3 लाख 40 हजार अमेरिकी डॉलर कमाए थे। इस रकम में उन्होंने करीब सवा दो लाख डॉलर की स्मगलिंग की। फिलहाल एजेंसी को अब राहत के जवाब का इंतजार है। अगर ईडी उनके जवाब से संतुष्ट नहीं होता है तो राहत को स्मगलिंग की गई रकम पर 300 फीसदी तक जुर्माना भरना पड़ेगा। ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर दिया जाएगा और उनके भारत आने पर बैन लग सकता है। कुल मिलाकर राहत फतेह अली खान के भारतीय फैंस के लिए भी यह खबर किसी बड़े झटके से कम नहीं है।

बताते चलें कि 2011 के इस मामले में राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने राहत फतेह अली खान और उनके मैनेजर मरूफ अली खान से पूछताछ की थी। करोड़ों की विदेशी करेंसी समेत उनके काफी सामान को भी जब्त किया गया था। उस समय राहत ने कहा था कि वह ग्रुप ट्रैवल कर रहे हैं और उन्हें इस कानून के बारे में जानकारी नहीं है। उनके वकीलों की ओर से स्टेज शो द्वारा कमाई गई रकम की जानकारी दी गई थी। गौरतलब है कि राहत बॉलीवुड की कई फिल्मों में अपनी शानदार आवाज का जादू बिखेर चुके हैं। दबंग, सिंह इज किंग, बॉडीगार्ड, माय नेम इज खान, सुल्तान जैसी फिल्मों के लिए राहत सुपरहिट गाने गा चुके हैं। वह स्टेज शो के लिए अक्सर भारत आते-जाते रहते हैं। राहत फतेह अली खान कपिल शर्मा के शो में भी नजर आ चुके हैं।

देखें राहत फतेह अली खान की तस्वीरें…

देखें यह वीडियो…

राहुल सिंह :उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।