Paresh Rawal Birthday: आज है परेश रावल का जन्मदिन, इन 5 फिल्मों में उनके किरदार ने फूंकी थी जान

बॉलीवुड के दमदार कलाकारों में शुमार परेश रावल (Paresh Rawal Birthday) का आज जन्मदिन है। आज वह 64 साल के हो गए हैं। समूचा बॉलीवुड उनके अभिनय के लोहे को बखूबी मानता है।

परेश रावल आज 65 साल के हो गए हैं। (फोटो- ट्विटर)

बॉलीवुड एक्टर परेश रावल हर दिल अजीज इंसान हैं। फिल्म इंडस्ट्री में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में उनकी एक्टिंग के करोड़ों मुरीद हैं। आज अभिनेता का जन्मदिन (Paresh Rawal Birthday) है। परेश रावल आज अपना 64वां जन्मदिन मना रहे हैं। बॉलीवुड के जानदार अभिनेताओं का अगर जिक्र हो और परेश रावल (Paresh Rawal Films) का नाम न लिया जाए, यह तो सरासर बेईमानी होगी।

बॉलीवुड के ‘बाबू भैया’ परेश रावल एक नहीं, दो नहीं बल्कि दर्जनों फिल्मों में अपने अभिनय की क्षमता का लोहा मनवा चुके हैं। कॉमेडी फिल्म ‘हेरा फेरी’ में लोगों को गुदगुदाने वाले बाबू भैया की बात की जाए, ‘संजू’ फिल्म में सुनील दत्त के संजीदा किरदार की बात की जाए या फिर ‘उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक’ फिल्म में एनएसए अजित डोभाल के किरदार की बात की जाए, हर फिल्म में परेश रावल ने अपने किरदार को कुछ इस कदर जिया कि साल दर साल उनकी फैन फॉलोइंग में इजाफा होता चला गया। अब आपको बताते हैं अभिनेता की उन 5 फिल्मों के बारे में जिनमें उन्होंने अपने किरदार के दम पर जान फूंकी थी…

1- तमन्ना

साल 1997 में आई फिल्म ‘तमन्ना’ में परेश रावल के किरदार का इस कदर जिक्र था कि हर कोई उनकी एक्टिंग का कायल हो गया। इस फिल्म में उन्होंने एक किन्नर का किरदार निभाया था। परेश रावल ने एक बार एक इंटरव्यू में कहा था कि इस रोल को निभाते समय उन्होंने एक बार भी नहीं सोचा था कि ऑडियंस उनके बारे में क्या सोचेगी। फिल्म का निर्देशन महेश भट्ट ने किया था और तनुजा चंद्रा ने फिल्म की कहानी लिखी थी।

2- हेरा फेरी

31 मार्च, 2000 को रिलीज हुई फिल्म ‘हेरा फेरी’ में परेश रावल ने बाबू भैया का किरदार निभाया था। फिल्म में अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, मुकेश खन्ना, ओम पुरी, तब्बू और असरानी भी अहम किरदारों में थे। इतने कलाकारों से सजी इस फिल्म में अगर किसी किरदार ने दर्शकों के दिलों पर छाप छोड़ी थी तो वह किरदार परेश रावल का ही था। आज भी ‘बाबू भैया’ को सोशल मीडिया पर खूब याद किया जाता है।

3- नो स्मोकिंग

परेश रावल एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्हें लोग किसी भी रोल (नेगेटिव और पॉजिटिव) में देखना पसंद करते हैं। 2007 में रिलीज हुई फिल्म ‘नो स्मोकिंग’ में उन्होंने अपनी ग्रे साइड से एक बार फिर दर्शकों को याद दिलाया कि वह विलेन के किरदार के लिए कितना परफेक्ट हैं। इस फिल्म में उनकी परफॉर्मेंस को काफी सराहा गया था। फिल्म में जॉन अब्राहम, आयशा टाकिया, रणवीर शौरी और कीकू शारदा भी अहम किरदारों में थे।

4- अतिथि तुम कब जाओगे?

साल 2010 में रिलीज हुई फिल्म ‘अतिथि तुम कब जाओगे’ तो आपको याद होगी ही, इस फिल्म में लंबोदर वाजपेयी (चाचाजी) का किरदार निभाने वाले परेश रावल अजय देवगन और कोंकणा सेन शर्मा के किरदारों पर भारी पड़े थे। इस फिल्म के जरिए परेश रावल ने एक बार फिर साबित कर दिया था कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में उनका कद कितना विशाल है।

5- ओएमजी! ओह माय गॉड

साल 2012 में रिलीज हुई फिल्म ‘ओह माय गॉड’ परेश रावल की बेस्ट फिल्मों में से एक मानी जाती है। इस फिल्म में कांजी लालजी मेहता का किरदार निभाने वाले अभिनेता ने भगवान के खिलाफ केस दर्ज करवा दिया था। उसका मकसद सिर्फ अपने नुकसान का मुआवजा पाना था। अक्षय कुमार और मिथुन चक्रवर्ती भी इस फिल्म में मुख्य किरदारों में थे।

कुली नंबर 1 फिल्म में परेश रावल होंगे सारा अली खान के डैड

संजू फिल्म के ट्रेलर लॉन्च में नजर आए परेश रावल, देखिए वीडियो…

राहुल सिंह :उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।