Cannes Film Festival 2019: फूलन देवी की लाइफ पर बनाई जाएगी वेब सीरिज, तिग्मांशु धूलिया करेंगे निर्देशित

फूलन देवी (Phoolan Devi) के जीवन पर आधारित 1994 में शेखर कपूर (Shekhar Kapoor) की बैंडिट क़्वीन (Bandit Queen) जब रिलीज़ हुई थी तब इसे चारो तरफ से सराहना मिली थी, अब इस कहानी को वेब सीरीज़ के तौर पर दोबारा बनाया जा रहा है| 

बैंडिट क़्वीन (पोस्टर)

1994 में शेखर कपूर (Shekhar Kapoor) की (Bandit Queen) का जब प्रीमियर हुआ था तब फिल्म के निर्देशकों को बहुत ही सराहा गया था| अब फिल्म निर्माता, बॉबी बेदी, ने फूलन देवी के जीवन और मृत्यु पर 20-एपिसोड की वेब सीरीज़ बनाने की तैयारी कर रहे है| बता दें 2001 के जुलाई  में दिल्ली के बीचों-बीच खूंखार चंबल डकैत और संसद सदस्य की हत्या कर दी गई।

फूलन देवी (Phoolan Devi) नाम की वेब सीरीज तिग्मांशु धूलिया (Tigmanshu Dhulia) द्वारा निर्देशित की जाएगी, जिसमें तनिष्ठा चटर्जी (Tannishtha Chatterjee) लीड किरदार की भूमिका में नज़र आएँगी| धूलिया बैंडिट  क़्वीन (Bandit Queen Film) के कास्टिंग डायरेक्टर थे। सीमा बिस्वास (Sima Biswas) जिन्होंने 25 साल पहले कान से हिट होने के बाद प्रसिद्धि प्राप्त की थी वैसे ही तनिष्ठा एक राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) से हैं| लेकिन यही वह जगह है, जहां निर्माता कहते हैं, दो प्रोडक्शन के बीच समानता समाप्त हो जाएगी।

72 वें कान्स फिल्म फेस्टिवल (Cannes Film Festival 2019) के मौके पर बोलते हुए, बेदी ने खुलासा किया कि वेब सीरीज़ अगले कुछ महीनों में प्रोडक्शन में जाएगी। हर सीज़न में 10 एपिसोड होंगे और इस सीरीज़ के दो सीज़न होंगे|

बॉबी बेदी ने कहा…

पहला सीज़न फूलन की आठ साल की जेल की अवधि के साथ समाप्त होगा, जबकि दूसरा काफी हद तक उसकी रिहाई के बाद के वर्षों को कवर करेगा। उनकी जेल अवधि चार साल बढ़ाई गई थी, लेकिन रिहा होने के दो साल के भीतर वह सांसद बन गईं।” “फूलन देवी की ये एक बड़ी बात है और  इसे कवर किया जाना बाकी है।

बेदी कहते हैं, “बैंडिट क़्वीन ने बताया कि किस तरह एक महिला को ग्रामीण भारत में निम्न जाति का होने के कारण भारी आक्रोश झेलना पड़ा। उसने जातिगत उत्पीड़न को किस तरह कुचला फिल्म इसपर आधारित थी| शहर में, इसके विपरीत, उसने एक निम्न-जाति की महिला की राजनीतिक शक्ति का प्रदर्शन किया।”

लंबे समय से नई दिल्ली स्थित निर्माता ने फूलन देवी की कहानी को आगे बढ़ाने के लिए बैंडिट क्वीन की सीक्वल में काम करने का विचार बनाया था। बेदी ने कहा, “फिर वेब स्पेस खुल गया और हमें एहसास हुआ कि यह सबसे अच्छा विकल्प होगा क्योंकि यह कहानीकार को हर समय पात्रों और सेटिंग्स को डेवलप करने की अनुमति देता है,”

बेदी को शुरू से ही यकीन था कि वह फूलन देवी की भूमिका के लिए तनिष्ठा को चाहते थे|  वो तुरंत ही ये किरदार करने को राज़ी हो गयीं| तनिष्ठा ने बताया , “मैंने रिलीज़ होने के कुछ साल बाद बैंडिट क्वीन देखी।”

यहां देखिये कान फिल्म फेस्टिवल से जुड़ा ये वीडियो…

श्रेया दुबे :खबरें तो सब देते हैं, लेकिन तीखे खबरों को मजेदार अंदाज़ में आपतक पहुंचाना मुझे बहुत अच्छा लगता है। पिछले चार साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में हूं। कुछ नया सीखने की कोशिश कर रही हूं। फिलहाल इंटरनेट को और एंटरटेनिंग बना रही हूं।