फिल्म पीएम नरेंद्र मोदी की रिलीज पर रोक लगाने से हाईकोर्ट का इंकार, कहा- चुनाव आयोग ने जारी किया है नोटिस

बॉम्बे और दिल्ली हाईकोर्ट ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक 'पीएम नरेंद्र मोदी' की रिलीज पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है। फिल्म के निर्माताओं पर लोकसभा चुनाव के मद्देनजर लागू हुई आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप है।

बॉम्बे और दिल्ली हाईकोर्ट ने फिल्म पीएम नरेंद्र मोदी पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है। (फोटो- इंस्टाग्राम)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ रिलीज से पहले अलग-अलग वजहों से काफी सुर्खियों में बनी हुई है। फिल्ममेकर्स पर लोकसभा चुनाव के मद्देनजर लागू हुई आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप भी लग रहे हैं। दरअसल सारा विवाद फिल्म की रिलीज डेट को लेकर हो रहा है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान (11 अप्रैल) से करीब 5 दिन पहले (5 अप्रैल) रिलीज होने वाली इस फिल्म पर रोक लगाने की मांग को लेकर बॉम्बे और दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थीं, जिसे सोमवार को कोर्ट ने खारिज कर दिया।

बॉम्बे हाईकोर्ट में फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ की रिलीज पर रोक लगाने वाली याचिका ‘रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया’ के अध्यक्ष सतीश गायकवाड़ ने दायर की थी। उन्होंने याचिका के जरिए अदालत के सामने इस बात को रखा था कि अगर यह फिल्म लोकसभा चुनाव से पहले रिलीज होती है तो इससे बीजेपी को चुनावी फायदा मिल सकता है। बॉम्बे हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश नरेश पाटिल और न्यायमूर्ति एन.एम. जमदार ने याचिका की सुनवाई के दौरान कहा कि चुनाव आयोग फिल्म के निर्माताओं को पहले ही नोटिस जारी कर चुका है और फिलहाल वह ही इससे निपटेगा।

चुनाव आयोग ने मांगा फिल्ममेकर्स से जवाब

याचिका की सुनवाई के दौरान चुनाव आयोग ने अदालत के सामने अपना पक्ष रखते हुए बताया कि फिल्म पीएम नरेंद्र मोदी की रिलीज डेट को लेकर उनकी ओर से निर्माताओं से जवाब मांगा गया है। दूसरी ओर सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने भी इस फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने संबंधी याचिका खारिज कर दी। कोर्ट की ओर से कहा गया कि वह इस मामले में हस्तक्षेप नहीं करेंगे। याचिकाकर्ता को इस मामले में निर्वाचन आयोग या फिर सेंसर बोर्ड के पास जाना चाहिए। इससे पहले कई विपक्षी पार्टियां भी इस फिल्म को चुनाव से जोड़कर देख चुकी हैं।

विपक्षी पार्टियों ने फिल्म को बताया चुनावी प्रचार की रणनीति

पार्टी नेताओं की मांग है कि चुनाव आयोग फिल्म की रिलीज पर रोक लगाए। यह फिल्म सत्ताधारी दल के चुनावी प्रचार की रणनीति है। यह फिल्म लोकसभा चुनाव को प्रभावित कर सकती है। बहरहाल फिल्म की रिलीज में महज तीन दिन बाकी हैं और इन तीन दिनों में चुनाव आयोग इस मामले में क्या फैसला लेता है, यह देखना अहम होगा। बताते चलें कि इस फिल्म में अभिनेता विवेक ओबेरॉय पीएम नरेंद्र मोदी के किरदार में हैं। फिल्म में पीएम मोदी के चाय बेचने से लेकर प्रधानमंत्री पद तक पहुंचने के सफर को दिखाया गया है।

…जब पीएम मोदी के सामने झूम उठे भोजपुरी एक्टर रवि किशन, देखिए वीडियो…

राहुल सिंह :उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।