कई कामों के लिए एक स्मार्ट कार्ड जारी करने वाला देश का पहला शहर

रायपुर अपने अलग - अलग प्रयोग की वजह से जाना जाता है। ऐसा ही कुछ इस बार भी रायपुर शहर ने किया।

  |     |     |     |   Updated 
कई कामों के लिए एक स्मार्ट कार्ड जारी करने वाला देश का पहला शहर

अपने नई प्रयोगों की वजह से देश की स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल रायपुर शहर एक बार फिर से चर्चाओं में छा गया है। रायपुर अपने अलग – अलग प्रयोग की वजह से जाना जाता है। ऐसा ही कुछ इस बार भी रायपुर शहर ने किया। छत्तीसगढ़ की राजधानी ने अपने एक और नए विचार के जरिए एक ऐसा स्मार्ट कार्ड का निर्माण किया है जिसके जरिए लोगों के कई सारे काम एक साथ आसानी से हो जाएंगे। स्मार्ट कार्ड भुगतान से जुड़े सारे काम आसानी से कर लेगा। आपको बता दें कि इस शहर में ऐसे कई काम भी हो चुके हैं जिन्हें खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने भी सराहा हैं।

दरअसल एक कार्यक्रम में रायपुर ने ‘वन रायपुर स्मार्ट कार्ड’ योजना के तहत एक स्मार्ट कार्ड जारी किया है। जो लोगों के हर काम बड़े ही आसानी से एक ही बारी में बिना रुकें कर देगा। इस कार्ड की मदद से आप शहर की पार्किंग का शुल्क, पार्किंग के लिए जगह, बस पेमेंट आदि जैसे जरुरी काम आसानी से कर सकेंगे।

वहीं, एक्स्सि बैंक की मदद से इस योजना को स्मार्ट सिटी रायुपर ने 4 महीन के अंदर पूरा कर दिया। अब ऐसे में रायुपर के इस स्मार्ट कार्ड के जरिए सारे कामों को करने में समय की बचत होगी। इतना ही नहीं इस कार्ड का इस्तेमाल शारीरिक रूप से अक्षम लोग भी आसानी से कर पाएंगे। इसके अलावा ‘वन रायपुर स्मार्ट कार्ड’ योजना के उद्घाटन कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल ने अपनी बात के जरिए बताया कि देश में सबसे पहले रायपुर में इस तरह की योजना की शुरूआत हुई है। इस तरह की योजना न केवल यहां के लिए बल्कि भविष्य के लिए फायदेमंद योजना साबित होगी। इस तरह की योजना देखा जाए तो हमारे देश के नागरिको ं के लिए एक तरीके से वारदान साबित होती हैं। लोग इन योजनाओं के चलते कई तरह के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: दीपाक्षी शर्मा

सभी को देश और दुनिया की खबरों के साथ-साथ एंटरटेनमेंट जगत से रुबरु कराने का काम करती हूं। राजनीतिक विज्ञान का ज्ञान लेकर एमए पास किया है। मास कम्युनिकेशन में पीजी डिप्लोमा के बाद फिलहाल पत्रकारिता कर रही हूं।

deepakshi.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply