Rajesh Khanna Death Anniversary: राजेश खन्ना ने 11 फिल्मों में निभाया था डबल रोल, जानिए एक्टर के अनसुने किस्से

बॉलीवुड के काका राजेश खन्ना (Rajesh Khanna Death Anniversary) की आज पुण्यतिथि है। राजेश खन्ना का निधन 18 जुलाई 2012 को हुआ था। सुपरस्टार राजेश खन्ना एवरग्रीन एक्टर रहे। काका ने कुल 163 फिल्मों में काम किया और लगभग 128 फिल्मों में लीड रोल किया।

राजेश खन्ना की 7वीं पुण्यतिथि आज। (फोटोः ट्विटर)

बॉलीवुड के काका राजेश खन्ना की आज पुण्यतिथि (Rajesh Khanna Death Anniversary) है। राजेश खन्ना का निधन 18 जुलाई 2012 को हुआ था। उनकी पुण्यतिथि के मौके पर फिल्ममेकर और प्रोड्यूसर अशोक पंडित ने उन्हें श्रद्धाजंलि दी है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा,’सबसे फिल्म स्टार राजेश खन्ना को मेरा नमन। आपको कभी नहीं भूलेंगे क्योंकि आप हमेशा दिल में रहेंगे।’ उन्होंने राजेश खन्ना की फिल्म कटी पतंग की एक तस्वीर भी शेयर की है जिसमें राजेश खन्ना मुस्करा रहे हैं।

बॉलीवुड के सुपरस्टार राजेश खन्ना एवरग्रीन एक्टर रहे। उनका जन्म 29 दिसम्बर 1942 को हुआ। उन्होंने एक्टिंग के साथ फिल्मों को डायरेक्टर और प्रोड्यूस भी किया। काका (Rajesh Khanna Films) ने कुल 163 फिल्मों में काम किया और लगभग 128 फिल्मों में लीड रोल किया। आपको जानकर हैरानी होगी की काका ने 11 फिल्मों (राज, अराधना, सच्चा झूठा, हमशक्ल, महाचोर, महबूबा, भोला भाला, कुदरत, दर्द, धर्म और कानून और हम दोनों) में डबल रोल किया। बॉलीवुड के इतिहास में सबसे ज्यादा डबल रोल करने वाले पहले एक्टर हैं। यह भारतीय सिनेमा का एक रिकॉर्ड भी है। राजेश खन्ना को 3 बार फिल्म फेयर अवार्ड मिला।

राजेश खन्ना ने 105 सुपरहिट फिल्में दी

राजेश खन्ना ने साल 1966 में फिल्म आखिरी खत से बॉलीवुड में डेब्यू किया, जो सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद उन्हें राज, वाजी, दाग, हाथी मेरे साथी, आपकी कसम सहित कई सुपरहिट फिल्में दी। उन्होंने साल 2012 तक 163 फिल्में की जिनमें से 105 सुपरहिट साबित हुई। इस दौरान उनकी मुमताज और टीना मुनीम के साथ जोड़ी काफी पसंद की गई। हालांकि उन्होंने डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadiya)  से 1973 से शादी कर ली।

1984 में रखा राजनीति में कदम

राजेश खन्ना ने 1984 के बाद राजनीति में कदम रखा। साल 1991 में उन्होंने कांग्रेस के टिकर पर नई दिल्ली से लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) लड़ा और भाजपा के कद्दावर नेता लाल कृष्ण आडवाणी से मात्र 1589 से वोटों से हारे। इसके बाद इसी सीट पर अगले साल यानि 1992 में हुए उपचुनाव में राजेश खन्ना ने शत्रुघ्न सिन्हा (Satrughan Sinha)  को 25 हजार मतों से हराया। इसके बाद वह नई दिल्ली लोकसभा से 1996 तक सांसद रहे। सांसद पद से हटने के बाद वह अपने अंतिम समय तक यानि 2012 तक कांग्रेस के लिए चुनाव प्रचार किया। कांग्रेस से राजेश खन्ना को काफी सम्मान मिला।

नाना पाटेकर की दोस्त डिंपल कपाड़िया ने खोली पोल, VIDEO हो रहा वायरल

यहां देखिए वीरू देवगन की प्रार्थना सभा में भावुक हुआ देवगन परिवार…

रमेश कुमार :जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।