मीटू मूवमेंट के तहत राजकुमार हिरानी पर लगे थे यौन उत्पीड़न के आरोप, अब फिक्की फ्रेम्स से मिला न्योता

राजकुमार हिरानी की छवि हमेशा से साफ रही है और उन पर लगे आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए बॉलीवुड से जुड़े तमाम लोगों ने उनका समर्थन किया था। हिरानी जब तक दोषी करार नहीं दिए जाते तब तक वह बेदाग ही माने जाएंगे .

निर्देशक राजकुमार हिरानी ( फोटो इंस्टाग्राम )

मीटू’ मूवमेंट में नाम आने से फिल्ममेकर राजकुमार हिरानी पिछले काफी वक्त से परेशानियों से गुजर रहे हैं। लगभग दो महीने पहले फिल्म ‘संजू’ में उनके साथ काम कर चुकी एक महिला ने उन पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे। जिसके बाद राजकुमार हिरानी खुद मीडिया के सामने आए और उन्होंने महिला के आरोपों का खंडन किया। अब यह फिल्म डायरेक्टर एक बार फिर सुर्खियों में हैं। दरअसल राजकुमार हिरानी और उनके प्रोडक्शन हाउस (राजकुमार हिरानी फिल्म्स) को ‘फिक्की फ्रेम्स’ कार्यक्रम में भाग लेने का निमंत्रण मिला है।

मिड डे की खबर के अनुसार, तीन दिवसीय ‘फिक्की फ्रेम्स’ मीडिया कॉन्क्लेव इसी महीने की 12 से 14 तारीख को आयोजित किया जाएगा। इवेंट के आयोजकों ने हिरानी पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों की अनदेखी करते हुए उन्हें न्योता भेजा है। कार्यक्रम से जुड़े सूत्रों की मानें तो आयोजकों का मानना है कि राजकुमार हिरानी की छवि हमेशा से साफ रही है और उन पर लगे आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए बॉलीवुड से जुड़े तमाम लोगों ने उनका समर्थन किया था। हिरानी जब तक दोषी करार नहीं दिए जाते तब तक वह बेदाग ही माने जाएंगे और इसी वजह से आयोजकों ने उन्हें इवेंट में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है।

बताया जा रहा है कि ‘फिक्की फ्रेम्स’ मीडिया कॉन्क्लेव में इस बार एक अलग सेगमेंट आयोजित किया जाएगा, जिसमें बॉलीवुड से इंस्पायर यंग जेनरेशन से उनके क्रिएटिव आइडियाज़ पर चर्चा की जाएगी। राजकुमार हिरानी एक मास्टरक्लास सेशन में लोगों को संबोधित कर सकते हैं। फिलहाल वह कॉन्क्लेव में शिरकत करेंगे कि नहीं, अभी इस बारे में हिरानी की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है। बताते चलें कि पिछले साल के अंत में उनके साथ काम कर चुकी एक महिला ने हिरानी पर अभद्र टिप्पणी के आरोप लगाए थे। आरोप था कि हिरानी ने घर और दफ्तर में उसके साथ जोर-जबरदस्ती भी की।

पीड़िता ने नौकरी खोने के डर से यह बात किसी को नहीं बताई। ‘मीटू’ मूवमेंट ने उसे हौसला दिया और उसने अपनी आपबीती लोगों से शेयर की। हिरानी ने खुद पर लगे आरोपों को नकारते हुए इस मामले को कानूनी इकाई के पास भेजने की मांग की थी ताकि इसकी जांच हो सके और सच सामने आ सके। हिरानी लगातार कहते आए हैं कि उनकी छवि को खराब करने के लिए यह आरोप लगाए गए हैं। गौरतलब है कि मामला सामने आने के बाद ‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’ फिल्म के प्रोड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा ने राजकुमार हिरानी का नाम फिल्म के सभी पोस्टर्स से हटा दिया था।

यहाँ देखिए वीडियो…

रत्नेश मिश्रा :बचपन से ही इंजीनियर बनने का सपना था. इसे पूरा करने के लिए इंजीनियरिंग की पढ़ाई की, लेकिन खबरों के प्रति ललक ने जर्नलिस्ट बना दिया. बीटेक के बाद जर्नलिज्म किया. उसके बाद अब पत्रकारिता में ही मन रम गया है.