Salim Khan Birthday: हेलन पर मरते थे सलीम खान, जानिए उनसे जुड़ी दिलचस्प बातें

Birthday Special: हेलन की खूबसूरती पर फिदा थे सलीम खान, अपने दोस्तों के नाम पर रखे थे शोले के किरदारों का नाम. जानिए उनसे जुड़े अनसुने किस्से.

बॉलीवुड के मशहूर लेखक सलीम खान का असली नाम सलीम अब्दुल राशिद खान है. फिल्म इंडस्ट्री में वे एक्टर के तौर पर अपनी पहचान बनाने आए थे. बतौर एक्टर उन्होंने कई फिल्मों में काम भी किया. लेकिन उन्हें फेम पटकथा लेखक के तौर पर मिला. वहीं आज वो अपना 87वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 24 नवम्बर 1935 को इंदौर में हुआ था. वहीं चलिए आज उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें. यह भी पढ़ें: HBD Karan Patel: जब करण पटेल ने काम्या पंजाबी को प्यार में दिया धोखा, कुछ महीनों बाद ही दूसरी लड़की से की शादी!

Salman Khan and Salim Khan

सलीम खान बनना चाहते थे क्रिकेटर 

बचपन से ही सलीम खान क्रिकेट के बहुत शौकीन थे. वो स्कूल की तरफ से क्रिकेट खेला करते थे. स्कूल के बाद कॉलेज में भी क्रिकेट के चलते सलीम खान का बहुत नाम हुआ था. और केवल क्रिकेट खेलने के लिए ही सलीम खान ने ग्रेजुएशन के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन में भी दाखिला लिया था. क्रिकेटर बनने का ख्वाब भी देखने लगे. लेकिन उनका ये ख्याब टूट गया था.

सलमा खान से हुआ था प्यार 

सलीम खान की पर्सनल लाइफ की बात की जाए तो उन्हें 1964 में सुशीला चरक से प्यार हो गया था. उन्होंने सुशीला से शादी भी की. शादी के बाद सुशीला ने अपना नाम बदलकर सलमा खान रख लिया. सलीम खान की पहली पत्नी सलमा से उन्हें तीन बेटे सलमान, अरबाज और सोहेल खान हैं और एक बेटी अलवीरा है. यह भी पढ़ें: कार्तिक आर्यन के 32वें जन्मदिन पर उनके पैरेंट्स ने दिया खास सरप्राइज, एक्टर हुए इमोशनल; शेयर किया ऐसा नोट!

Salma Khan, Helen, Salman Khan

हेलन से की थी दूसरी शादी 

सलीम अपने शादीशुदा जीवन में खुश थे, उसके बावजूद उनकी जिंदगी में एक और इंसान की एंट्री हुई. दरअसल, साल 1962 में आई फिल्म ‘काबिल खान’ के दौरान सलीम खान की मुलाकात हेलन से हुई. हेलन की खूबसूरती देखकर सलीम उन्हें दिल दे बैठे. इधर हेलन भी सलीम के प्यार में पड़ गईं. सलीम और हेलन दोनों ही उस वक्त शादीशुदा थे. कई मुश्किलों के बावजूद दोनों ने साल 1981 में शादी की. सलीम और हेलन दोनों की ही यह दूसरी शादी थी. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कहा जाता है कि सलीम खान और हेलेन का अपना कोई बच्चा नहीं हुआ और इसीलिए उन्होंने अर्पिता खान को गोद लिया था. वहीं सलमा खान ने भी अपने बच्चों को बताया कि हेलेन उनकी मां हैं और बच्चों ने उन्हें मां के रूप में स्वीकार भी कर लिया.

शोले के डायलॉग लिख चुके हैं सलीम खान 

एक्टर सलीम खान ने जावेद अख्तर के साथ मिलकर फिल्म शोले के डॉयलाग लिखे थे. शायद आप नहीं जानते होंगे कि फिल्म शोले में जय यानी की अमिताभ बच्चन और वीरू यानी की धर्मेन्द्र के किरदारों के नाम, सलीम खान के इंदौर के अपने कॉलेज के दोस्त वीरेंदर सिंह व्यास और जय सिंह राव कलेवर से प्रेरित है. इतना ही नहीं शोले में ठाकुर बलदेव सिंह का नाम भी सलीम ने अपने ससुर के नाम पर रखा था. सलीम के ससुर मुम्बई के एक बड़े डेंटिस्ट थे. फिल्म शोले की स्क्रिप्ट और डायलॉग्स लिखने के लिए सलीम-जावेद को डेढ़ लाख रुपये दिए गए थे. एक समय में ये जोड़ी हिट मानी जाती थी लेकिन आपसी मनमुटाव की वजह से दोनों अलग हो गए थे.

यह भी पढ़ें: वरुण धवन की सबसे खराब आदत का कृति सेनन ने किया खुलासा, खुद एक्ट्रेस को भी आता है बहुत गुस्सा!

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Tanvi Sood :मेरा नाम तन्वी सूद है और मैं इस इंडस्ट्री में पिछले 6 साल से काम कर रही हूं. एक एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट होने के नाते मैं खबरों की परख रखती हूं और मुझे अपने काम से प्यार है. मुझे किताबें पढ़ना, कविताएं लिखना काफी पसंद है.