जातिसूचक शब्द के इस्तेमाल पर सलमान खान को मिली राहत, FIR रद्द

सलमान खान के ऊपर से जातिसूचक शब्द केस का खतरा टला, FIR रद्द

जातिसूचक शब्द के इस्तेमाल पर सलमान खान को मिली राहत, FIR रद्द

वाल्‍मीकि समाज ने सलमान खान की एक टिप्‍पणी पर आपत्ति जताते हुए उनके खिलाफ अलग अलग राज्यों में FIR दर्ज कराई थी। बताते चलें कि सलमान ने अपनी फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ के प्रमोशन के दौरान अपने डांस स्टाइल को कथित तौर पर जातिसूचक करार दिया था। कई शहरों में एक्टर के खिलाफ प्रदर्शन किया गया था। उनकी फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ का भी जमकर विरोध हुआ था।
बता दे कि, वाल्मीकि समाज का कहना था कि पब्लिकली गलत शब्द का इस्तेमाल करने से हमारे समाज की भावनाओं को ठेस पहुंची है। इस बात से गुस्साए वाल्मीकि समाज ने केस दर्ज कराकर सख्त कार्रवाई की मांग की है। बता दें, सलमान ने जिस तरह के शब्द का इस्तेमाल किया उसे वाल्मीकि समाज अपने अपमान के तौर पर लेता है।

सलमान खान के ऊपर से जातिसूचक शब्द केस का खतरा टला, FIR रद्द

खैर, इस बात पर कोर्ट का फैसला आ चूका है। जी हां, सलमान खान को कोर्ट से राहत मिल गई है। कथित तौर पर वाल्मिकी समुदाय के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के मामले में उन्हें यह राहत मिली है। देश की विभिन्न अदालतों में उनके खिलाफ मामले चल रहे थे। इसी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें राहत देते हुए उनके खिलाफ दर्ज हुए सभी 6 मामलों पर रोक लगा दी है। कोर्ट सुनवाई के बाद फैसला लेगी कि उनके खिलाफ दर्ज एफआईआर को रद्द किया जाए या नहीं। इस मामले की अगली सुनवाई 23 जुलाई को होगी। गौरतलब है कि पिछले साल दिसंबर में बॉलीवुड के दबंग यानी सलमान खान और शिल्‍पा शेट्टी का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था। जिसमें दोनों आपस में बातचीत करते हुए वाल्मीकि समाज के खिलाफ जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल करते हुए दिखाई दे रहे हैं। वाल्‍मीकि समाज ने सलमान और शिल्पा की आपत्तीजनक टिप्पणी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी थी। दिल्ली की वाल्मीकि समाज एक्शन कमेटी ने शिकायत की थी और उसकी कॉपी फेसबुक पर पोस्ट भी की थी।

मनीषा वतारे :Journalist. Perennially hungry for entertainment. Carefully listens to everything that start with "so, last night...". Currently making web more entertaining place.