फिल्म सरदार उधम सिंह को लेकर डायरेक्टर शूजित सरकार ने किए कई खुलासे- इस वजह से विक्की कौशल को दिया ये रोल

डायरेक्टर शूजित सरकार अपनी पहली पीरियड फिल्म 'सरदार उधम सिंह' की शूटिंग में व्यस्त हैं। डायरेक्टर ने फिल्म की कहानी और इसमें एक्टर विक्की कौशल को सरदार उधम सिंह के किरदार में रखने की वजह बताई।

फिल्म 'सरदार उधम सिंह' की शूटिंग के दौरान डायरेक्टर शूजीत सरकार और एक्टर विक्की कौशल। (फोटोः ट्वटिर)

बॉलीवुड के सबसे पॉपुलर डायरेक्टर में से एक शूजित सरकार अपनी पहली पीरियड फिल्म ‘सरदार उधम सिंह’ की शूटिंग में व्यस्त हैं। फिल्म की शूटिंग रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में हो रही है। डायरेक्टर ने फिल्म की कहानी और इसमें एक्टर विक्की कौशल को रखने की वजह बताई। फिल्म की पृष्ठभूमि 19 अप्रैल 1919 को हुए जलियांवाला बाग नरसंहार से होगी। इस नरसंहार में एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। कांग्रेस ने इसके बाद असहयोग आंदोलन चलाया। इसके बाद सरदार उधम सिंह ने इस नरसंहार का बदला लिया। शूजित सरकार इस घटना पर फिल्म बना रहे हैं और विक्की कौशल सरदार उधम सिंह का किरदार निभा रहे हैं।

शूजित सरकार ने एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में बताया कि वह उन्होंने कॉलेज के दिनों में प्रेरणा देने वाली इस कहानी को सुना था। उस समय वह दिल्ली में थियेटर करते थे। जब वह मुंबई आए तो इस पर फिल्म बनाने का विचार आया। लेकिन उनके पास स्क्रिप्ट और पैसे नहीं थे। अब इस फिल्म के लिए रितेश शाह और शुभेंदू भट्टाचार्य जैसे राइटर हैं और विक्की कौशल जैसे एक्टर हैं। वह इस फिल्म को लेकर काफी इमोशनल और नर्वस हैं।

उधम सिंह को कोई नहीं जानता

डायरेक्टर ने कहा कि फिल्म उधम सिंह के जीवन पर आधारित है, जिस पर काफी रिसर्च किया गया। विक्की कौशल एक पंजाब के एक सिख परिवार से आते हैं। यह उनके लिए भी एक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि आज सभी भगत सिंह को जानते हैं लेकिन उधम सिंह को कोई नहीं जानता, यहां तक कई लोगों ने तो उनके नाम भी नहीं सुने होंगे। लेकिन उन जैसे लोगों की वजह से हम एक स्वतंत्र भारत मे सांस ले रहे हैं। इस आजादी का आनंद लेने के लिए उन्हें कई चौंकाने वाले और दर्दनाक दौर से गुजरना पड़ा।

अगले साल रिलीज होगी फिल्म

शूजित सरकार ने बताया कि फिल्म सरदार उधम सिंह की शूटिंग रूस के अलावा आयरलैंड, लंदन, जर्मनी और भारत के कई जगहों पर होगी। फिल्म की शूटिंग 6-7 महीने में पूरी हो जाएगी। फिल्म अगले साल यानि 2020 में रिलीज होगी। फिल्म का फर्स्ट लुक भी सामने आ गया है। इसमें विक्की कौशल सेंट पीटर्सबर्ग की एक सड़क पर हाथ में हैट लिए खड़े  हैं।

यहां देखिए फिल्म का फर्स्ट लुक

रमेश कुमार :जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।