पुलवामा आतंकी हमलाः जावेद अख्तर और शबाना आजमी ने ठुकराया पाकिस्तान का न्योता, ट्विटर पर लिखा?

पुलवामा आतंकी हमले के बाद पूरे देश में आतंकियों के पनाहगाह पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा देखने को मिल रहा है। इस बीच अभिनेत्री शबाना आजमी और गीतकार जावेद अख्तर ने 'कराची आर्ट काउंसिल' में शामिल होने का न्योता ठुकरा दिया है।

शबाना आज़मी और जावेद अख्तर (फोटो- इंस्टाग्राम)

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले से पूरा देश गुस्से में हैं। आत्मघाती आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए। 30 घायल जवानों का इलाज चल रहा है। भारत के अधिकतर राज्यों में शुक्रवार को शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। पूरा देश आतंकियों और इनके पनाहगाह देश पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए बदले की मांग कर रहा है। इसी क्रम में बॉलीवुड एक्ट्रेस शबाना आजमी और उनके गीतकार-लेखक पति जावेद अख्तर ने पाकिस्तान जाने का न्योता ठुकरा दिया है।

शबाना आजमी और जावेद अख्तर को ‘कैफी आजमी जन्मशती’ समारोह के लिए ‘कराची आर्ट काउंसिल’ ने दो दिवसीय कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए पाकिस्तान आने का आमंत्रण दिया था। शबाना आजमी ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘मैं पुलवामा में कायराना हमले की वजह से बेहद दुखी हूं और शोक में हूं। इतने वर्षों में पहली बार मेरा ये भरोसा कमजोर हुआ है कि दोनों ओर के लोगों के जुड़ने से सरकारों पर ठीक ढंग से काम करने का दबाव पड़ता है। हमें सांस्कृतिक आदान-प्रदान को रोकने की जरूरत है।’

शबाना आजमी ने किए यह ट्ववीट…

‘और फिर कृष्ण ने अर्जुन से कहा’

उन्होंने आगे लिखा, ‘ऐसे समय में जब हमारे जवान हमारे लिए शहीद हो रहे हों तो भारत और पाकिस्तान के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान बनाए रखने का कोई तुक नहीं है। मैं शहीदों के परिवारों के साथ हूं।’ जावेद अख्तर ने पाकिस्तान का दौरा रद्द करने के बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट किया, ‘कराची आर्ट काउंसिल ने हमें न्योता दिया था। शबाना और मैं कैफी आजमी और उनकी कविताओं पर दो दिवसीय साहित्यिक कार्यक्रम के लिए वहां जाने वाले थे। हमने इसे रद्द कर दिया है। 1965 में भारत और पाकिस्तान के युद्ध के दौरान कैफी साहब ने कविता लिखी थी, ‘और फिर कृष्ण ने अर्जुन से कहा।’

जावेद अख्तर ने किए यह ट्ववीट…

‘सीआरपीएफ के साथ मेरा बेहद खास रिश्ता’

जावेद अख्तर ने ट्वीट किया, ‘मेरा सीआरपीएफ के साथ बेहद खास रिश्ता रहा है। मैंने उनका गीत लिखा है और इसे लिखने से पहले मैंने कई सीआरपीएफ के ऑफिसर्स से मुलाकात की थी। उनसे मैंने प्यार और सम्मान सीखा। मैं शहीदों को नमन करता हूं।’ बताते चलें कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले स्थित अवंतीपोरा में गुरुवार दोपहर उस वक्त आतंकी हमले को अंजाम दिया गया, जब सीआरपीएफ का काफिला राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजर रहा था। सेना के काफिले में 78 गाड़ियां थीं। आतंकियों ने करीब 350 किलो विस्फोटक से भरी कार को सेना की बस से टक्कर मारते हुए विस्फोट कर दिया।

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली हमले की जिम्मेदारी

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली है। मिली जानकारी के अनुसार, जैश ने करीब दो महीने पहले इस हमले की प्लानिंग की थी। आत्मघाती हमले को पुलवामा के ही रहने वाले आतंकी आदिल अहमद डार ने अंजाम दिया। हमले में शामिल अन्य आतंकियों के बारे में पता लगाया जा रहा है। समूचे बॉलीवुड जगत ने हमले की कड़ी निंदा की और सेलेब्स भारत सरकार से आतंकियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। इसी सिलसिले में शुक्रवार सुबह पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (सीसीएस) की आपात बैठक बुलाई गई। हमले के विरोध में भारत सरकार ने पाकिस्तान से ‘मोस्ट फेवर्ड नेशन’ का दर्जा भी वापस लेने का ऐलान कर दिया है।

देखें यह वीडियो…

राहुल सिंह :उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।