#MeToo: सोनी राजदान के रेप की दर्दनाक कहानी, यूं खुली आलोकनाथ की पोल

सोनी राजदान ने जन्मदिन पर अपने साथ बीती रेप की दर्दनाक कहानी बताई है। इसके अलावा सोनी राजदान ने रेप के आरोपी आलोकनाथ के बारे में भी राय जाहिर की है।

सोनी राजदान आज अपना 62 वां जन्मदिन मना रही हैं। इनके जन्मदिन पर भी #MeToo का अहसास देखने को मिल रहा है। सोनी राजदान ने अपने साथ बीती रेप की दर्दनाक कहानी बताई है। इसके अलावा सोनी राजदान ने रेप के आरोपी आलोकनाथ के बारे में भी राय जाहिर की है। आलोकनाथ के बारे में कहा है कि वह शराब पीने के बाद कुछ ऐसा करते हैं जिस पर भरोसा नहीं किया जा सकता। वैसे भी मी टू अभियान पर सोनी राजदान ने इससे पहले राय जाहिर की थी। उन्होंने कहा था कि मी टू पर नहीं बोलने वाली महिलाओं को जज नहीं किया जाना चाहिए। कोई बोले या नहीं बोले ये उनका अपना मत है।

सोनी राजदान ने बताया, ‘एक बार जब मैं फिल्म की शूटिंग पर थी तो मेरे साथ एक शख्श ने रेप करने की कोशिश की थी। लेकिन मैं भाग्यशाली रही कि वह अपने मकसद में कामयाब नहीं हो सका। मैंने इस घटना के बारे में सबको बता कर उसके परिवार को सजा नहीं देना चाहती थी। लेकिन उसको भी इस गलती का अहसास हो गया था।’ आगे उन्होंने आलोकनाथ पर कहा, ‘आलोकनाथ के बारे में पूरी इंडस्ट्री जानती है। शराब पीने के बाद वह दूसरे इंसान बन जाते हैं। उन्होंने मेरे साथ कभी गलत नहीं किया। लेकिन उनके आंख में सबकुछ दिखता है।’

पितृसत्तात्मक समाज पर हमला
इससे पहले सोनी राजदान ने कहा था, ‘पितृसत्तात्मक समाज में रहना मुझे पता है। ऐसी बातें किसी भी लड़की के लिए भयावह है। आंदोलन एक सकारात्मक संकेत है, जहां लड़कियां अपनी कहानियों के साथ आ रही हैं। यह कहना आसान है कि अगर ऐसा उत्पीड़न होता है, तो अपनी नौकरी से बाहर निकलें लेकिन लोग उस नौकरी पर निर्भर करते हैं, यह उनकी आजीविका, अस्तित्व का सवाल है। इसलिए जब हमें अपनी #MeToo कहानियों के साथ आने के लिए बचे हुए लोगों को प्रोत्साहित करना होगा, हमें महिलाओं को उनकी कहानियों को साझा न करने के लिए न्याय नहीं करना चाहिए।’

देखें वीडियो…

रवि गुप्ता :पत्रकार, परिंदा ही तो है. जैसे मैं जन्मजात बिहारी, लेकिन घाट-घाट ठिकाने बनाते रहता हूं. साहित्य-मनोरंजन के सागर में गोते लगाना, खबर लिखना दिली तमन्ना है जो अब मेरी रोजी रोटी है. राजनीति तो रग-रग में है.