#MeToo: नाना पाटेकर के बाद अब कैलाश खेर सहित इन Celebrities पर लगे आरोप

तनुश्री दत्ता के दस साल बात चुप्पी तोड़ने पर बॉलीवुड के कई स्टार यौन शोषण केस में घिरे दिख रहे हैं, रजत कपूर, चेतन भगत तक का नाम सामने आया है...

दस साल बाद तनुश्री दत्ता (Tanushree Dutta) की टूटी चुप्पी ने बॉलीवुड (Bollywood) में भूचाल ला दिया है। नाना पाटेकर, गणेश आचार्य के बाद यौन शोषण करने वाले स्टार की लिस्ट बढ़ती जा रही है। अब तक क्वीन (Queen) के डायरेक्टर विकास बहल, मशहूर एक्टर रजत कपूर, सूफी सिंगर कैलाश खेर, चर्चित लेखक चेतन भगत के नाम सामने आ चुके हैं। ऐसे स्टार के नाम सामने आने के बाद कई सवाल खड़े हो रहे हैं। एक प्रकार से कहा जा सकता है कि हॉलीवुड (Hollywood) के बाद बॉलीवुड में #MeToo (मी टू) अभियान ने रफ्तार पकड़ ली है। पीड़िता सामने आ कर बोल रही हैं और बड़ी-बड़ी हस्तियां चंद मिनट में दागदार होती दिख रही हैं।

जानकारी के मुताबिक, तनुश्री दत्ता ने 2008 में यौन शोषण का शिकार होने के बाद देश छोड़ा। इसके बाद अमेरिका से आकर कुछ दिन पहले ही नाना पाटेकर और गणेश आचार्य पर आरोप लगाए। लेकिन क्वीन की एक्ट्रेस कंगना रनौत ने विकास बहल पर जैसे ही आरोप लगाए तो अन्य मामले भी खुलकर सामने आए। हालांकि विकास बहल पर इससे पहले 2015 में भी आरोप लग चुके हैं। इसी तरह एक मशहूर लेखक का नाम भी सामने आया है। भला चेतन भगत का नाम कौन नहीं जानता है लेकिन जैसे ही दो महिला पत्रकारों ने यौन शोषण का आरोप लगा कर कहा कि उन्होंने उनको स्वीट, क्यूट, फनी कहा। इसके बाद गायक कैलाश खैर पर एक अन्य महिला पत्रकार ने आरोप लगाया है कि उनके घर जाने पर वह उसके जांघ को पकड़कर सहलाते रहे। फिल्म निर्माता रजत कपूर पर भी महिला पत्रकार ने यौन शोषण का आरोप लगाया है।

इन स्टार ने मांगी माफी
चेतन भगत, कैलाश खैर और रजत कपूर पर महिला पत्रकार ने यौन शोषण का आरोप लगाया है। इसके बाद अपनी आपबीती सोशल मीडिया पर शेयर किया। इन मामलों की जानकारी होते ही चेतन भगत ने देरी से जवाब देने के साथ-साथ उक्त घटना को लेकर माफी मांगी है। इसके अलावा रजत कपूर ने भी महिला पत्रकार को सॉरी बोला है। फिलहाल कैलाश खेर और विकास बहल की ओर से कोई जवाब नहीं आया है। हालांकि अब देखना यह है कि इनके माफी मांगने पर पीड़िता कोई अन्य कदम उठाती हैं या माफ कर देती हैं। लेकिन माफी मांगने पर इन कलाकारों के अंदर की इंसानियत साफ दिख रही है।

विकास के बदले अनुराग ने मांगी माफी
अनुराग कश्यप, विकास बहल और अन्य दो लोग मिलकर फैंटम फिल्म प्रॉडक्शन हाउस चला रहे थे। लेकिन कुछ कारणों से इनके बीच पार्टनरशीप खत्म हो गई है। इसके बावजूद भी अनुराग कश्यप ने विकास की गलती को मान लिया और माफी मांगी है। 2015 में फैंटम की एक महिला कर्मचारी ने आरोप लगाया था कि गोवा यात्रा के दौरान विकास बहल ने उनके साथ बदतमीजी की थी। इसके बाद कंगना रनौत ने भी बताया, ‘विकास बहल क्वीन की शूटिंग के दौरान कसकर पकड़ लेते थे। गर्दन पर अपना चेहरा रगड़ते थे, बालों को सूंघते और सेक्स वाली बात किया करते थे।’ विकास के एक और दोस्त विक्रमादित्य मोटवाने ने भी यौन शोषण के आरोप पर विकास बहल को घेरा है।

छोटे पर्दे के कलाकार भी शामिल
जिस पत्रकार ने कैलाश खेर पर आरोप लगाए हैं उसने यह भी लिखा कि मॉडल टर्न्ड एक्टर जुल्पी सईद ने उनको जबरन किस किया था। इतना ही नहीं विरोध करने पर कमरे में बंद कर रखा था। इन आरोपों के बाद जुल्पी सईद सामने नहीं आए हैं। लेकिन ऐसे गंभीर आरोप के बाद उनकी मुश्किल बढ़ती दिख रही है। इसके अलावा ऑल इंडिया बकचोद (AIB) के मशहूर युवा कॉमेडियन और यू-ट्यूबर उत्सव चक्रवर्ती पर भी एक राइटर ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। हालांकि आरोप लगने के साथ ही उत्सव ने अपनी सफाई पेश की थी। फिलहाल इस मामले की जांच मुंबई पुलिस कर रही है।

जांच और अभियान जारी है
बताते चलें कि ये सभी मामले तनुश्री दत्ता के आवाज उठाने के बाद सामने आ रहे हैं। ये सभी ऐसे नाम हैं जिनको दुनिया जानती है। फिलहाल आरोपों पर यही कह सकते हैं कि यह गलत है। अगर इस तरह की घटनाएं ये बड़ी हस्तियां कर रही हैं तो सरासर गलत है। समाज को आईना दिखाने वाले ही यदि कालिख पोतने वाला काम करेंगे तो फिर दूसरों से क्या उम्मीद की जा सकती है। वैसे इनमें से कई मामलों की जांच पुलिस कर रही है। अब यह तो आने वाले दिन में ही पता चल पाएगा कि कौन कितना सही बोल रहा है। अभी देखना है कि इस लिस्ट में और किसका नाम जुड़ता है।

वीडियो देखें…

रवि गुप्ता :पत्रकार, परिंदा ही तो है. जैसे मैं जन्मजात बिहारी, लेकिन घाट-घाट ठिकाने बनाते रहता हूं. साहित्य-मनोरंजन के सागर में गोते लगाना, खबर लिखना दिली तमन्ना है जो अब मेरी रोजी रोटी है. राजनीति तो रग-रग में है.