ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कें, तेज वाहन चलाना तो दूर यह खड़े तक नहीं हो पाएंगे आप

दुनियाभर में हर वर्ष 1.3 मिलियन लोग अपनी जिदंगी सड़क हादसे में खो देते हैं।

रास्तों पर लोगों इन दिनों इस कदर वाहन चालते हुए दिखाई देते है कि मानों वह किसी से रेस में आगे निकलना चाहते हो। दुनियाभर में हर वर्ष 1.3 मिलियन लोग अपनी जिदंगी सड़क हादसे में खो देते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है दुनिया की उन खतरनाक सड़कों के बारे में जहां तेज वाहन चलाना तो दूर की बात कदम रखने भर से आपके पीसने छुट जाएंगे।

काबूल से जलालाबाद वाला हाईवे
सबसे पहले हम बात करते है काबूल से जलालाबाद जाने वाले हाईवे की जो की 143 किलोमीटर लंबा है। यह हाईवे इसलिए खतरनाक नहीं है क्योंकि यह बहुत सारे मोड़ है बल्कि इसलिए भी खतरनाक है क्योंकि यह काफी पतला हाईवे है। जिस के कारण यह ओवरटेक करना मतलब खतरे को बुलाने जैसा हैं।

काराकोरम हाईवे
दूसरा हाईवे है काराकोरम हाईवे जो की चीन और पाकिस्तान देश को जोड़ने का काम करता है। पहाड़ो के बीच बनाए गए इस हाईवे की ऊचांई की बात करें तोवह 4,693 है। अगर यह तेज बारिश हो जाती है तो स्थिति और भी खराब हो जाती है। रास्ते में गड्ढे होने की वजह से बारिश का पानी उनमें जमा हो जाता है। जिससे ड्राइवर को यह वाहन चालने में परेशानी होती है।

बता दें कि इस हाईवे का नाम फ्रेंडशिप हाइवे रखा गया था। सबसे हैरानी वाली बात यह है कि इस हाईवे को बनाने के वक्त 810 पाकिस्तानी और 42 चाइना के व्यापारियों ने अपनी जान गवाई थी।

इराक का खतरनाक हाईवे
इराक में मौजूद कुवैत से बसरा तक जाने वाला हाइवे के किस्से पुरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। साल 1991 में फस्र्ट गल्फ वार के दौरान यू एस एयरक्राफ्ट ने इराकी टैंक्स और ट्रक्स में आग लगा दी थी। जिससे 2 हजार से ज्यादा गाड़ियां बुरी तरह से जलकर रख हो गई थी। उस हादसे में जान गवाने वाले लोगों का आज तक पता नहीं लग पाया है।

खूबसूरत से दिखाने वाला यू के का रोड
यू के के इस खूबसूरत रोड़ को बेहद ही खतरनाक रोड़ के नाम से जाना जाता है। वर्ष 2010 के अंदर रोड फाउंडेशन के नाम विडो मेकर पड़ा था। इतना ही नहीं वर्ष 2006 से 2008 की बात करें तो इस दौरान इस रोड पर अब तक 34 खतरनाक हादसे हो चुके हैं। इनमें से ज्यादातर मोटरसाइल पर सवार लोगों के एक्सीडेंट्स हुए हैं।

बोलीविया का दे रोड ऑफ डेथ
बोलीविया का दे रोड ऑफ डेथ बेहद ही खतरनाक है। यह रोड कितना खतरनाक है इस बात का अंदाजा आप इसके नाम से ही लगा सकते हैं। दे रोड ऑफ डेथ इतना स्लिपरी है कि इसके चलतेृरोड पर ड्राइव करना बेहद ही मुश्किल और खतरनाक हो जाता है।

दीपाक्षी शर्मा :सभी को देश और दुनिया की खबरों के साथ-साथ एंटरटेनमेंट जगत से रुबरु कराने का काम करती हूं। राजनीतिक विज्ञान का ज्ञान लेकर एमए पास किया है। मास कम्युनिकेशन में पीजी डिप्लोमा के बाद फिलहाल पत्रकारिता कर रही हूं।