Year Ender 2018: बॉलीवुड की इन 10 बेहतरीन फिल्मों ने किया लोगों के दिलों पर राज, अपने नाम किए ये अवॉर्ड

आज हम आपको बताएंगे इस साल रिलीज हुई उन फिल्मों के बारें में जो 2018 में बेहतरीन तरीके से लोगों के दिलो में जगह तो बना ही ली। इसके साथ ही उन्हें अवार्ड से भी नवाजा गया।

  |     |     |     |   Updated 
Year Ender 2018: बॉलीवुड की इन 10 बेहतरीन फिल्मों ने किया लोगों के दिलों पर राज, अपने नाम किए ये अवॉर्ड

बॉलीवुड की फिल्मों के लिए ये साल काफी बेहतरीन रहा। इस साल बॉलीवुड के सितारों ने अपने फैंस के लिए एक से बढ़कर एक शानदार फिल्में दी। उन फिल्मों की झोली पर अवार्ड की बरसात भी हुई। कुछ अवार्ड विनिंग फिल्में तो ऐसी थी कि काफी लंबे वक्त तक विवादों में घिरी रही। लेकिन सिनेमाघरों में रिलीज होने के बाद उन्होंने बॉक्स ऑफिस पर कमाल की कमाई की। आज हम आपको बताएंगे इस साल रिलीज हुई उन फिल्मों के बारें में जो 2018 में बेहतरीन तरीके से लोगों के दिलो में जगह तो बना ही ली। इसके साथ ही उन्हें अवार्ड से भी नवाजा गया।

फिल्म- पद्मावत

फिल्म पद्मावत साल की सबसे जबरदस्त फिल्म साबित हुई। इस फिल्म ने अपनी झोली में तमाम अवार्ड अपने नाम किए। इसी के चलते स्टार स्क्रीन अवार्ड में बेस्ट एक्टर का खिताब रणवीर सिंह को मिला, वहीं इस फिल्म को बेस्ट कोरियोग्राफी और बेस्ट कॉस्टयूम अवार्ड भी हासिल हुआ।

फिल्म पद्मावत की कहानी मलिक मोहम्मद जायसी की 1540 में लिखी पद्मावत पर आधारित है, जो राजपूत महारानी रानी पद्मावती के शौर्य और वीरता की गाथा कहती है। दुनिया की हर नायाब चीज पर अपना कब्जा करने की चाहत रखने वाला अलाउद्दीन खिलजी रानी पद्मावती की एक झलक देखने की ख्वाहिश कर तड़प कर रह जाता है। पूरी फिल्म खिलजी की सनक, उसके झक्कीपन, उसकी इच्छाओं, उसकी मर्जी, उसकी सेक्शुएलिटी, उसके जुनून को लेकर है।

फिल्म- अंधाधुन

आयुष्मान खुराना की थ्रिलर फिल्म अंधाधुन लोगों को खूब पसंद आईं। इसकी कहानी लोगों के बीच चर्चा का विषय भी बनी रही। इस फिल्म को स्टार स्क्रीन अवार्ड में कई अवार्ड हासिल हुए। इसमें बेस्ट डायरेक्टर के लिए श्रीराम राघवन, बेस्ट स्टोरी के लिए अरजीत विश्वास और श्रीराम राघवन को अवार्ड मिला। इसके साथ ही इस फिल्म को बेस्ट साउंड डिजाइन के लिए मधु अप्सरा को अवार्ड मिला।

अंधाधुन 2018 की थ्रिलर फिल्म में से एक है, इस फिल्म का निर्देशन श्रीराम राघवन ने किया है। फिल्म में आयुष्मान खुराना, तब्बू, राधिका आप्टे प्रमुख किरदारों मे हैं। फिल्म में आयुष्मान खुराना एक पियानो प्लेयर की भूमिका में है। फिल्म 31 अगस्त 2018 को सिनेमाघरों में रिलीज

हो रही है।

फिल्म- स्त्री

स्त्री 2018 की इंडियन हॉरर कॉमेडी फिल्म है, जिसका निर्देशन अमर कौशिक ने किया है। फिल्म में राजकुमार राव, श्रद्धा कपूर, मुख्य भूमिका में नजर आए हैं। इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया। इसी के चलते फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में धमाकेदार कमाई की। फिल्म में राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर की जोड़ी को लोगों ने खूब पसंद किया। फिल्म की झोली में स्टार स्क्रीन अवार्ड में कई अवॉर्ड गिरे। इसमें राजकुमार राव को बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला। इसी के साथ बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड पकंज त्रिपाठी को मिला। वहीं इसे बेस्ट फिल्म और बेस्ट डायलॉग का अवार्ड भी हासिल किया। इसी के साथ अमर कौशिक को मोस्ट प्रोमिसिंग अवार्ड हासिल हुआ। फिल्म की शूटिंग भोपाल के ग्रामीण इलाके चंदेरी में शूट हुई थी। जिसमे ग्रामीण इलाके में दीवारों पर लिखा बताया गया है ‘ओ स्त्री कल आना’. अंत में एक महिला के पैर दिखाए गए हैं।

फिल्म- राजी

मेघना गुलजार की ‘राजी’ उस हर इंसान को एक खूबसूरत तोहफा है, जिसे अपने वतन से प्यार है। यह फिल्म एक भारतीय अंडरकवर एजेंट की सच्ची कहानी से प्रेरित है। 1971 में जिस दौरान भारत-और पाकिस्तान के बीच जंग के हालात बन रहे थे उस वक्त अंडरकवर एजेंट किस तरह पाकिस्तान से जरूरी जानकारी हासिल कर भारत की मदद करती है, यही फिल्म में दिखाया गया है। इस फिल्म ने भी कई अवार्ड अपने नाम किए। इसमें स्टार स्क्रीन अवार्ड में बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड आलिया भट्ट को मिला। वहीं बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन अवार्ड भी इस फिल्म ने अपने नाम किया।

फिल्म- बधाई हो

बधाई हो 2018 की आगामी बॉलीवुड फिल्म है, जिसका निर्देशन अमित शर्मा ने किया है। फिल्म में आयुष्मान खुराना और सान्या मल्होत्रा मुख्य भूमिका में नजर आए। फिल्म की कहानी मिडिल क्लास फैमिली के इर्द-गिर्द घूमती है। इस फिल्म ने स्क्रीन अवॉर्ड में खूब वाहवाही लूटी। दर्शकों को ये कहानी इतनी पसंद आई थी कि सिनेमाघरों में इस फिल्म ने खूब कमाई की थी। इस फिल्म को स्टार स्क्रीन अवार्ड में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवार्ड सुरेखा सीकरी ने अपने नाम किया। वहीं बेस्ट एक्टर और बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड नीना गुप्ता और गजराव को हासिल हुआ। आयुष्मान खुराना को बेस्ट क्रिटिक्स का अवार्ड मिला।

फिल्म -‘पैडमैन’

पैडमैन कहानी अरुणांचलम मुरुगननांथम की जिंदगी से प्रेरित है। इस आविष्कारक की यात्रा इस फिल्म में दिखाई गई है। वह छोटे से शहर का रहने वाला है और अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त करता है। भारत में महिलाओं के लिए सस्ते सेनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराने के लिए वह एक सपना देखता है और उसे पूरा करता है। अक्षय कुमार ने फिल्म ‘पैडमैन’ के लिए कई अवार्ड मिले।

फिल्म – ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’

जहां अक्षय कुमार ने फिल्म ‘पैडमैन’ और ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’ के लिए बेस्ट एक्टर (ज्यूरी) का खिताब मिला। वहीं, भूमि पेडनेकर ने भी ‘टॉयलेट…’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड हासिल हुआ।

फिल्म – हिचकी

फिल्मों का मशहूर फेस्टिवल ‘इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबॉर्न’ (आईएफएफएम) अवॉर्ड्स- 2018 में रानी मुखर्जी को बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड दिया गया। रानी मुखर्जी को ये अवॉर्ड उनकी फिल्म हिचकी के लिए मिला। रानी मुखर्जी की इस फिल्म में एक्टिंग तारीफे काबिल है। उन्होंने फिल्म में शानदार अभिनय किया। हालांकि भारत में ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाई। लेकिन चीन के लोगों ने इस फिल्म को खूब पसंद किया था।

फिल्म- संजू

‘इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबॉर्न’ (आईएफएफएम) अवॉर्ड्स- 2018 में राजकुमार हिरानी को बेस्ट निर्देशक चुना गया। इसके साथ ही इस फिल्म को समारोह में बेस्ट फिल्म भी चुना गया थी। बताते चलें ये फिल्म बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त की जिंदगी पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म को भी लोगों ने खूब पसंद किया था।

फिल्म- विलेज रॉकस्टार

विलेज रॉकस्टार (Village Rockstars) को जैसे ही ऑस्कर (Oscar) के लिए एंट्री मिली तो देश भर में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। विलेज रॉकस्टार की निर्देशक रीमा दास (Rima Das) ने काफी संघर्ष कर के फिल्म बनाई। असमिया फिल्म विलेज रॉकस्टार (Village Rockstars) को पर्दे तक लाने में रीम दास ने खून-पसीना एक कर दिया तब जाकर ऐसी फिल्म बन पाई। फिल्‍म की राइटर, डायरेक्‍टर, सिनेमैटोग्राफर, एडीटर और प्रोडक्‍शन डिजायनर से लेकर सारे काम रीमा दास ने खुद किए। उन्‍होंने यूट्यूब वीडियो देख कर डायरेक्‍शन और रिद्म ऑफ द स्‍टोरी से एडिटिंग सीखी। इस फिल्म को बनाने में रीमा को 4 साल लगे। इस मेहनत को दुनिया भर में पहचान मिल गई है। वहीं इस फिल्म को नेशनल फिल्म अवॉर्ड से नवाजा गया।

वेल यदि इस साल रिलीज हुई इन बेहतरीन फिल्मों को आपने अभी तक नहीं देखा है तो मिस मत करिए और वक्त निकाल के इन फिल्मों को जरूर देखिए। यकीनन आपका दिन बन जाएगा।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: कविता सिंह

विवाह के लिए 36 गुण होते हैं, ऐसा फ़िल्मों में दिखाते हैं, पर लिखने के लिए 36 गुण भी कम हैं। पर लेखन के लिए थोड़े बहुत गुण तो है हीं। बाकी उम्र के साथ-साथ आ जायेंगे।

kavita.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply