UP Board: 10वीं और 12वीं का टाइम टेबल जारी, इस दिन होंगे एग्जाम

हाईस्कूल और इंटर दोनों की परीक्षाओं की घोषणा खुद उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ . दिनेश शर्मा ने लखनऊ में की हैं।

उत्तर प्रदेश ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा कर दी है। हाईस्कूल और इंटर के एग्जाम 7 फरवरी से लेकर 2 मार्च तक चलेंगे। यानी परीक्षाएं 16 दिनों तक चलने वाली हैं। हाईस्कूल और इंटर दोनों की परीक्षाओं की घोषणा खुद उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ . दिनेश शर्मा ने लखनऊ में की हैं।

दिनेश शर्मा ने परीक्षाओं का टाइम टेबल घोषित करते हुए कहा कि पारीक्षा की तारीख चुनावों, सार्वजनिक अवकाशों और कुंभमेले को ध्यान में रख कर तय की गई है। इसके साथ दिनेश शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों के जरुतों को ध्यान में रखकर तारीखों में बदलाव किया हैं।

दिनेश शर्मा ने आगे अपनी बात में कहा कि परीक्षाओं में किसी भी तरह की नकल न हो इसके लिए कक्षाओं में सीसीटीवी और वायस रिकार्डर दोनों लगाए जाएंगे। परीक्षा की पहली पाली सुबह 8:00 बजे से 11:15 तक चलेगी।वहीं, दूसरी पाली 2: 20 से लेकर 5: 15 तक। इस बार 57,87,998 परीक्षार्थी यूपी बोर्ड के लिए पंजीकृत हुए है। आपको बता दें कि हाईस्कूल में 32लाख 3 हजार 41 स्टूडेंट्स और इंटरमीडिएट में 25 लाख 84 हजार 957 स्टूडेंट्स हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी
यूपी बोर्ड की शुरुआत: हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा 7 फरवरी से शुरू होगी।
यूपी बोर्ड के परीक्षाओं का अंतिम दिन: परीक्षा 2 मार्च को खत्म होगी।

यूपी बोर्ड में परीक्षाओं का टाइमिंग
पहली पाली की परीक्षा : 8:00 बजे से 11:15 बजे तक होगी।
दूसरी पाली की परीक्षा: दोपहर 2:00 बजे से 5:15 तक चलेगी।

बता दें कि 10 फरवरी को बसंत पंचमी और 19 फरवरी को माघी पूर्णिमा का स्नान है। ऐसे में इन दिनों परीक्षाओं को रखा जाना मुश्किल था। यूपी बोर्ड परीक्षा का पूरा कार्यक्रम जल्द ही उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर शेयर कर दिया जाएगा।

बोर्ड के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार परीक्षाएं खत्म हो जाने के बाद मार्च के पहले या फिर दूसरे सप्ताह से ही कॉपियों का मूल्याकंन होना शुरू हो जाएगा, जो की 25 मार्च या फिर उसके आसपास तक चलेगा। साथ ही यूपी बोर्ड की 2019 की परीक्षाओं का रिजल्ट अप्रैल के पहले या फिर दूसरे सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा।

दीपाक्षी शर्मा :सभी को देश और दुनिया की खबरों के साथ-साथ एंटरटेनमेंट जगत से रुबरु कराने का काम करती हूं। राजनीतिक विज्ञान का ज्ञान लेकर एमए पास किया है। मास कम्युनिकेशन में पीजी डिप्लोमा के बाद फिलहाल पत्रकारिता कर रही हूं।