UP Teacher Result 2020: आज जारी किया जाएगा यूपी शिक्षक भर्ती का परिणाम, यहाँ चेक करें

UP Teacher Assistant Result 2020:  69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती की लिखित परीक्षा के परिणाम को लेकर नई खबर सामने आ रही है। 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का परिणाम मंगलवार सुबह 11 बजे घोषित किया जाएगा।

69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम आज होगा घोषित

UP Teacher Assistant Result 2020: उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों (Primary Schools) में 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती काफी विवादों में है। इस भर्ती को लेकर बीते दिनों हाई कोर्ट ने अपना एक फैसला भी सुनाया था। वहीं अब इस भर्ती की लिखित परीक्षा के परिणाम को लेकर नई खबर सामने आ रही है। 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का परिणाम मंगलवार सुबह 11 बजे घोषित किया जाएगा।

लिखित परीक्षा में सम्मिलित हुए अभ्यर्थी अपना परीक्षा परिणाम एक दिन बाद यानी बुधवार को डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं उन्हें अपना रिजल्ट आज यानी 12 मई को ही पता चल जाएगा। रिजल्ट का इंतजार कर रहे करीब चार लाख परीक्षार्थी परीक्षा नियामक प्राधिकारी (उत्तर प्रदेश, प्रयागराज) की आधिकारिक वेबसाइट atrexam.upsdc.gov.in पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे।

परीक्षा परिणाम घोषित होने से पहले परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में परीक्षा समिति की एक बैठक आयोजित की जाएगी। इस बैठक में पाठ्यक्रम से बाहर किए गए हिन्दी साहित्य के 3 प्रश्नों को लेकर फैसला किया जाएगा। इस बैठक में यह निर्णय लिया जाएगा कि 3 प्रश्नों के अंक सभी को एक समान देकर मेरिट बनाई जाए या फिर इन्हें बाहर करते हुए 150 की जगह 147 अंकों पर ही मेरिट बनाकर रिजल्ट घोषित किया जाए।

बता दें बीते बुधवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने 69 हजार शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ़ करते हुए सरकार को 65-60 फ़ीसदी कटऑफ मार्क्स के आधार पर ही परिणाम घोषित करने का आदेश दिया था। इसी के साथ ही यह भी निर्देश दिया था कि तीन महीने के भीतर भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाए।

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के आदेश के मुताबिक सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 150 में 65 फीसदी और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 60 फीसदी अंक लाने होंगे।

lakhantiwari :मेरा नाम लखन तिवारी है और मैं एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट के रूप में पिछले 6 वर्षों से काम कर रहा हूं. एंटरटेनमेंट की खबरों से खास लगाव है. बॉलीवुड की खबरें पढ़ना और लिखना दोनों ही पसंद है.