जानिए कहां से आया सिनेमा हॉल से लेकर पार्लियामेंट हाउस तक गूंजने वाला डायलॉग ‘हाउज द जोश

विक्की कौशल की फिल्म उरी इस वक्त सिनेमा घरों में धमाल मचा रही है। खासकर तो फिल्म का सबसे फेमस डायलॉग, लेकिन क्या आपको पता है कि ये डायलॉग आया कैसे नहीं न तो। इस बात का जवाब खुद फिल्म के डायरेक्टर ने दिया है।

उरी फिल्म में विक्की कौशल (फोटो- इंस्टाग्राम)

इस समय उरी फिल्म के जिस डायलॉग की गूंज सिनेमा हॉल से लेकर पार्लियामेंट हाउस तक गूंजी है वो रहा ‘हाउज द जोश ? हाई सर’ वाला डायलॉग। लेकिन क्या आपको पता है कि ये डायलॉग कहां से आया ? तो इस सवाल का जवाब खुद फिल्म के डायरेक्टर आदित्य धर देते हुए नजर आए हैं। उन्होंने बताया कि ये डायलॉग उनकी बचपन की यादों से जुड़ा हुआ है।

आदित्य धर इस डायलॉग के पीछे की कहानी बताते हुए कहते हैं,’ डिफेंस बैकग्राउंड से मेरे कुछ दोस्त हुआ करते थे, इसलिए उनके साथ मैं बहुत सारे आर्मी क्लब जाया करता था। दिल्ली में एक आर्मी क्लब था जहाँ हम क्रिसमस या नए साल की पार्टियों में जाया करते थे। वहां एक सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर हुआ करते थे जो अपने सामने सभी बच्चों को लाइन में खडा करते थे और उनके हाथ में चॉकलेट हुआ करती थी। आदित्य धर ने आगे बताया, ‘वह कहते थे ‘हाउज द जोश ?” और हम जवाब देते थे ‘हाई सर! जो बच्चा उस वक्त सबसे जोश के साथ जवाब दिया करता था, उसे चॉकलेट मिल करती थी। एक उत्साह होने के नाते, मैं सबसे जोर से बोलता था और हमेशा चॉकलेट मुझे मिलती थी।’

इस तरह आदित्य धर ने ये शानदार डायलॉग अपने लाइफ से लिया है। ऐसे में इस डायलॉग को लेकर आए रिस्पॉन्स की डायरेक्टर ने कभी कल्पना भी नहीं की थी। डायरेक्टर ने आगे बताया,’ मैंने ये सुना है कि सेना के अंदर बहुत कम लोग इस लाइन का प्रयोग किया करते हैं। यह कोई ऐसी चीज नहीं है जिसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जाता है। ऐसे में मैंने ये डायलॉग अपनी फिल्म में इस्तेमाल किया और ये अलग लेवल पर पहुंच गया है।’ इसके साथ ही आदित्य ने कहा कि मेरी याद में बसे इस वाक्य को सही तरह से मैंने फिल्म में इस्तेमाल किया है।

आपको बता दें कि विक्की कौशल की फिल्म उरी इस वक्त सिनेमा घरों में धमाल मचा रही है। फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक 11 जनवरी को रिलीज हुई थी। यह फिल्म इस वक्त 200 करोड़ के करीब पहुंच चुकी है। इसके साथ ही इस फिल्म ने कई बड़ी फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़े है।

यहां देखिए उरी फिल्म से जुड़े हुए पोस्ट

उरी फिल्म में विक्की कौशल का जोश

यहां देखिए विक्की कौशल से जुड़ा हुआ वीडियो…

दीपाक्षी शर्मा :सभी को देश और दुनिया की खबरों के साथ-साथ एंटरटेनमेंट जगत से रुबरु कराने का काम करती हूं। राजनीतिक विज्ञान का ज्ञान लेकर एमए पास किया है। मास कम्युनिकेशन में पीजी डिप्लोमा के बाद फिलहाल पत्रकारिता कर रही हूं।