‘मानव कम्प्यूटर’ शकुंतला देवी पर बनने जा रही फिल्म, बड़े पर्दे पर ये अभिनेत्री निभाएंगी उनका किरदार

विक्रम मल्होत्रा और अनु मेनन 'मानव कम्प्यूटर' शकुंतला देवी (Human Computer Shakuntala Devi) के जीवन पर फिल्म बनाने जा रहे हैं। इस फिल्म में विद्या बालन (Vidya Balan) लीड रोल में नजर आएंगी।

इस फिल्म में विद्या बालन शकुंतला देवी का किरदार निभाएंगी। (फोटो- ट्विटर)

‘मैथ जीनियस’ और ‘मानव कम्प्यूटर’ कहलाने वालीं दिवंगत शकुंतला देवी (Human Computer Shakuntala Devi) के जीवन पर फिल्म बनाने की घोषणा कर दी गई है। इस फिल्म में विद्या बालन शकुंतला देवी (Vidya Balan Shakuntala Devi) के किरदार में नजर आएंगी। अनु मेनन इस फिल्म का निर्देशन करेंगी। विक्रम मल्होत्रा फिल्म के निर्माता हैं। कुछ देर पहले विद्या ने खुद ट्विटर के जरिए अपने फैंस को इसकी जानकारी दी।

विद्या बालन ने ट्वीट कर लिखा, ‘आज एक बड़ा दिन है। मैथ जीनियस शकुंतला देवी का किरदार निभाने के लिए बेहद उत्साहित हूं। उनकी कहानी जानकर विक्रम मल्होत्रा, अनु मेनन और मैं बहुत हैरान रह गए। एक छोटे शहर की लड़की जिसने दुनियाभर में तबाही मचा दी थी। फिल्म अगले साल गर्मियों में रिलीज होगी।’

विद्या बालन ने किया यह ट्वीट…

बताते चलें कि ‘मानव कम्प्यूटर’ शकुंतला देवी (Shakuntala Devi Human Computer) का जन्म 4 नवंबर, 1929 को बेंगलुरु में हुआ था। वह एक महान गणितज्ञ थीं। उनका दिमाग बहुत तेज था। बताया जाता है कि लंदन के कम्प्यूटर डिपार्टमेंट ऑफ इम्पीरियल कॉलेज में साल 1980 में उन्होंने महज 28 सेकेंड में 13 अंकों की 2 संख्याओं 2,465,099,745,779 और 7,686,369,774,870 का गुणा कर सही उत्तर दे दिया था।

इसके लिए उन्होंने कागज और पेन का इस्तेमाल भी नहीं किया था। इस उपलब्धि के लिए साल 1982 में उनका नाम ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में दर्ज किया गया था। शकुंतला देवी ने ‘वर्ल्डस ऑफ होमोसेक्सुअल्स’ किताब भी लिखी थी। 21 अप्रैल, 2013 को उनका निधन हो गया था। शकुंतला देवी को श्रद्धांजलि देते हुए गूगल ने उनके 84वें जन्मदिन पर डूडल (Google Doodle) बनाकर उन्हें समर्पित किया था।

इंदिरा गांधी की बायोपिक में भी दिखेंगी विद्या बालन

मौनी रॉय, कृति खरबंदा, रिया चक्रवर्ती या फिर विद्या बालन, किसका लुक है सबसे बेस्ट? देखिए वीडियो…

राहुल सिंह :उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।