विद्युत जामवाल की फिल्म जंगली से पहले इन 10 फिल्मों में भी नजर आ चुकी है इंसान और जानवर की दोस्ती

विद्युत जामवाल की फिल्म जंगली जल्द ही बड़े पर्दे पर दस्तक देने वाली है। इस फिल्म के ट्रेलर में उनके और एक हाथी के बीच की बॉन्डिंग और प्यार देखने को मिला। लेकिन ये ऐसी पहली फिल्म नहीं जो इंसान और जानवर की दोस्ती पर बनी है।

जंगली फिल्म से पहले जानवर और इंसान की दोस्ती पर कई फिल्में बन चुकी हैं (फोटो:यूट्यूब)

विद्युत जामवाल की फिल्म ‘जंगली’ के ट्रेलर देखकर पता चलता है कि ये एक इंसान और हाथी की कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है। इसमें विद्युत जामवाल एक पशुचिकित्सक बने हैं। इसमें जानवरों की तस्करी से जुड़ा मामला भी देखने को मिलेगा और कैसे ये एक्टर अपने दोस्त बने हाथी को उनसे बचाते है। ये सारी चीजें इसमें नजर आएंगी। ये फिल्म 29 मार्च 2019 को रिलीज होगी। इंसान और जानवरों के बीच के रिश्ते पर बनी ये फिल्म दर्शकों को कितनी पसंद आती है ये आने वाला वक्त बताएगा, लेकिन ऐसे रिश्ते को दर्शाती इस फिल्म की अपनी ही खूबसूरती होती है।

ऐसा पहली बार नहीं है जब किसी फिल्म में इंसान और जानवर के बीच खास दोस्ती या लगाव दिखाया गया है। इससे पहले भी कई ऐसी फिल्में आई हैं जिनमें उन दोनों के बीच एक बॉन्डिंग देखने को मिली है। इतना ही नहीं, उन फिल्मों को देखकर ऐसा लगता है कि इन जानवरों का किरदार किसी सपोर्टिंग एक्टर से कम नहीं है। उनके बिना ये फिल्म अधूरी रहती। तो आइए आप भी जानिए वो कौन-सी फिल्में हैं जिसमें इंसान और जानवर के बीच की बेहतरीन दोस्ती हमें देखने को मिली है।

हाथी मेरे साथी
1971 में आई इस फिल्म में राजेश खन्ना और एक हाथी के बीच के प्यार को दिखाया गया है। इस फिल्म में तनुजा भी नजर आई थीं। इसमें हाथी मुसीबत में पड़े राजेश खन्ना की जान बचाता है जिसके बाद एक्टर को उससे खास लगाव हो जाता है और दोनों के बीच दोस्ती का रिश्ता बन जाता है। आगे चलकर उन्हें इस हाथी और अपने परिवार के बीच किसी एक को चुनने की नौबत आती है और कैसे ये एक्टर इन हालातों से मुकाबला करता है बाहर निकलता है इसमें दिखाया गया है। ये फिल्म और इसके गाने काफी हिट हुए थे।

एंटरटेंनमेंट
2014 में आई इस फिल्म में अक्षय कुमार के अलावा एक कुत्ता जिसका फिल्म में नाम एंटरटेंमेंट था वो भी अहम रोल में नजर आया था। जी हां, इस फिल्म का नाम ही इसके ऊपर रखा गया था आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि इसमें इसका कितना महत्वपूर्ण रोल होगा। फिल्म के शुरूआत में अक्षय इस कुत्ते से नफरत करते हैं, लेकिन जब वहीं एंटरटेंमेंट अपनी जान पर खेलकर उन्हें मौत के मुंह से बचाता है तब अक्षय को अपनी गलती का एहसास होता है और उस कुत्ते के हक के लिए वो गुंडों तक से लड़ जाते हैं।

लाइफ ऑफ पाई
2012 में आई अंग ली की ये फिल्म एक लड़के और बाघ के इर्द-गिर्द घूमती दिखी थी। ये फिल्म रिचर्ड नाम के बाघ और पाइ के ऊपर फिल्माया गया है इसमें पाइ पटेल बीच समंदर में अपनी जिंदगी से जूझते नजर आते हैं, जिनको इस दौरान एक बाघ का साथ मिलता है। ये कहानी इन दोनों के ऊपर ही दर्शाइ गई है।

तेरी मेहरबानियां
1985 में आई ये इस फिल्म में जैकी श्रॉफ मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म में उनके और एक कुत्ते के बीच की कहानी दिखाई गई थी। इसमें जैकी श्रॉफ को एक साजिश के तहत मार दिया जाता है। इसके बाद ये कुत्ता उन गुंडों से अपने मालिक की मौत का बदला लेता है। इस फिल्म को विजय रेड्डी ने डायरेक्ट किया था। ये कन्नड़ फिल्म ‘थालिया भाग्य’ की रीमेक थी।

आँखें
1993 में आई इस फिल्म में गोविंदा और चंकी पांडे के अलावा एक बंदर का भी किरदार काफी अहम था। इन एक्टर और बंदर के बीच काफी अच्छी बॉन्डिंग देखने को मिली थी। पर्दे पर एक्टर और बंदर के बीच की ये दोस्ती काफी मजेदार थी। इस फिल्म को डेविड धवन ने निर्देशित किया था और ये काफी सुपरहिट साबित हुई थी।

मैंने प्यार किया
1989 में भाग्यश्री और सलमान खान की आई इस फिल्म से सूरज बड़जात्या ने निर्देशन में अपना करियर शुरू किया था। ये फिल्म सलमान के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई थी। इस फिल्म में इन दोनों की लव स्टोरी को अंजाम तक पहुंचाने में एक कबूतर का बड़ा हाथ दिखाया गया था। इसमें कबूतर और भाग्यश्री के बीच काफी अच्छी बॉन्डिंग दिखाई गई थी।

हम आपके हैं कौन
1994 में आई राजश्री प्रोडक्शन के तहत ये बनी ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। इस फिल्म में एक कुत्ता जिसका नाम टफी थी उसने काफी अहम भूमिका निभाई थी। इसमें टफी का किरदार किसी दूसरे कलाकार से कम नहीं था। वो इस फिल्म में सलमान की फैमिली का जरूरी हिस्सा था जिससे सबको खास लगाव था। इतना ही नहीं, टफी ही फिल्म में माधुरी दीक्षित और सलमान खान को आखिर में मिलने का काम करता है।

परिवार
1987 में आई इस फिल्म में मिथुव चक्रवती और मीनाक्षी शेषाद्रि मुख्य भूमिका मे थे। फिल्म में एक्ट्रेस को जब उसके रिश्तेदार घर से निकाल देते हैं तब वो चॉल में आकर मिथुन चक्रवती के साथ रहने लगती हैं। यहां उन्हें इस एक्टर के साथ-साथ बंदर और कुत्ता भी दोस्त के रूप में मिलते हैं। फिल्म में इन दो जानवरों का अहम रोल दिखाया गया है। वो अपने मालिक को गुंडों से बचाने के साथ ही जरूरत पड़ने पर गाड़ी चलाते हुए नजर आते हैं।

चिल्लर पार्टी
2011 में आई इस फिल्म में सारे बाल कलाकार ही नजर आए। सलमान खान प्रोडक्शन के बनैर तले बनी इस फिल्म में बच्चों और एक कुत्ते के बीच का बेहतरीन प्यार दिखाया गया है। इस फिल्म में बच्चों का एक ग्रुप एक कुत्ते को बचाने की क्या-क्या कोशिश करते हैं और उन्हें कामयाबी मिलती है या नहीं ये आपको इस फिल्म में देखने मिलेगा। इसे नीतीश तिवारी और विकास बहल ने को-डायरेक्ट किया था।

कुली
1983 में मनोमोहन देसाई और प्रयाग राज द्वारा निर्देशित इस फिल्म में अमिताभ बच्चन लीड रोल में नजर आए थे। ये अमिताभ की सुपरहिट फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में अमिताभ के सबसे अच्छे दोस्त के तौर पर एक बाज को दिखाया गया है। इस फिल्म के एक फेमस डायलॉग – ‘बचपन से है सर पर अल्लाह का हाथ और अल्लाह रख्खा है मेरे साथ’ में भी इस बाज का जिक्र है। इसमें बाज का नाम अल्लाह रख्खा रहता है। इतना ही नहीं, फिल्म में ये बाज अमिताभ को गुडों से भी बचाता है। इसके पोस्टर में आप अमिताभ के साथ इस बाज को भी देख सकते हैं। उनके बीच एक खास लगाव दिखाया गया है।

वीडियो में देखिए बायोपिक फिल्मों को लेकर विद्युत जामवाल ने क्या कहा…

 

जागृति प्रिया :मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।