Vladimir Putin Birthday: पुतिन के वो फैसले जिससे दुनिया हिल गई, इन फैसलों ने ‘पुतिन’ को बनाया निरंकुश शासक!

दुनिया में सबसे ताकतवर नेताओं में सुमार रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) आज अपना 70वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे. दुनियाभर में पुतिन की एक अलग ही छवि बनी हुई है.

Vladimir Putin Birthday: दुनिया में सबसे ताकतवर नेताओं में सुमार रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) आज अपना 70वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे. दुनियाभर में पुतिन की एक अलग ही छवि बनी हुई है. लोग उन्हें तानाशाह मानते हैं. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक निरंकुश शासक के तौर पर जाने जाते हैं.

यूक्रेन से चल रहे युद्ध में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इन दिनों दुनिया के अलग-थलग पड़ गए हैं. यूक्रेन से युद्ध को लेकर पुतिन की दुनियाभर में तीखी आलोचना हो रही है. 24 फरवरी साल 2022 को सुबह-सुबह जब रूसी राष्ट्रपति (Vladimir Putin) ने यूक्रेन पर हमले का ऐलान किया, तब तक रूसी वायुसेना यूक्रेन के सौ से अधिक मिलिटरी अड्डों पर कुछ ही मिनट पहले बमबारी कर चुकी थी. पुतिन के इस फैसले ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया.

यह भी पढ़ें: Taali Look: मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन अब किन्नर बन कर लौट रही हैं बॉलीवुड में, लुक ने किया सबको हैरान

पुतिन (Vladimir Putin) के एक आदेश पर रूस की सेना सीमा के प्रहरियों और बाड़बंदी की ताकत को मसल रूसी सेना की टुकड़ियां यूक्रेन के शहरों में घुस चुकी थीं, राजधानी कीव पर बमवर्षक विमान बमबारी शुरू कर चुके थे. पुतिन ने जंग का ऐलान किया और कहा कि यूक्रेन की सेना हथियार डाले और घर जाए तभी बच पाएंगे सैनिक.

यह भी पढ़ें: बैंकॉक में छुट्टियां मना रही हैं प्रिया प्रकाश का बिकिनी में दिखा बोल्ड अंदाज, तस्वीरें देख उड़ाये फैंस के होश

व्लादिमीर पुतिन साल 2000 में रूस के राष्ट्रपति बने. पुतिन को इस बात का पूरा भरोसा था कि वो पश्चिमी देशों के साथ शर्तों के आधार पर अच्छे संबंध बनाने में सफल रहेंगे. पुतिन की चाहत थी कि पश्चिमी देश पूर्व सोवियत क्षेत्रों पर रूस के प्रभुत्व को स्वीकार करें. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. बाद में उन्हें लगने लगा कि पश्चिमी देश रूस को तोड़ने और अलग-थलग करने की कोशिश कर रहे हैं.

व्लादिमीर पुतिन ने जब सत्ता संभाली तो उस दौरान जॉर्जिया के राष्ट्रपति मिखेल साकाशविली ने ऐलान कर दिया कि वो NATO में शामिल होंगे. इस बात से पुतिन का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया और पुतिन ने ऐसा फैसला लिया जिसके बारे में किसी ने नहीं सोचा. पुतिन ने जॉर्जिया पर हमला कर दिया. पुतिन ने सिर्फ 5 दिनों में ही जॉर्जिया की सेना को तबाह कर डाला. जिसके बाद राष्ट्रपति मिखेल को एक अपमानजनक अग्रीमेंट करना पड़ा.

यह भी पढ़ें: जन्म के बाद अस्पताल में पंजाबी बच्चे से बदल गई थीं रानी मुखर्जी, ऐसे ढूंढा एक्ट्रेस की मां ने

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

lakhantiwari :मेरा नाम लखन तिवारी है और मैं एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट के रूप में पिछले 6 वर्षों से काम कर रहा हूं. एंटरटेनमेंट की खबरों से खास लगाव है. बॉलीवुड की खबरें पढ़ना और लिखना दोनों ही पसंद है.