Women’s Equality Day: जब बराबरी की बात पर एक्ट्रेस ने छोड़ दी थी फिल्म, पुरुषों से कम वेतन मिलने पर उठाई अवाज

बॉलीवुड इंडस्ट्री भी महिलाओ और पुरुषों में अंतर करने में पिछें नहीं रहा है. बॉलीवुड में भी एक्टर्स की तुलना में एक्ट्रेसेस को एक्टिंग के लिए कम पैसे दिये जाते थे फिर चाहे वह समान वेतन की हकदार रही हों. लेकिन फ़िल्म इंडस्ट्री की कुछ धाकड़ एक्ट्रेसेस ने इसके (Women's Equality Day) खिलाफ खुलकर अपनी

Women’ s Equality Day: अब वह जमाना नहीं रहा जब महिलाओं को अनुचित प्रथाओं का सामना करना पड़ता और वह अपने अधिकार को लिए नहीं बोल पाती थी और उन्हें चुप रहने के लिए भी मजबूर किया जाता था. लेकिन अब महिलाएं अपनी समानताओ के अधिकार  (Women’s Equality Day) से अच्छी तरह वाकिफ  हैं और काफ़ी लम्बें समय तक संघर्ष करने के बाद अब हर क्षेत्र में महिला सशक्तिकरण और समान वेतन की बात रखने में सक्षम हैं. वही बॉलीवुड इंडस्ट्री भी महिलाओं और पुरुषों में अंतर करने में पिछे नहीं रहा है. बॉलीवुड में भी एक्टर्स की तुलना में एक्ट्रेसेस को एक्टिंग के लिए कम पैसे दिये जाते थे फिर चाहे वह समान वेतन की हकदार रही हों. लेकिन फ़िल्म इंडस्ट्री की कुछ धाकड़ एक्ट्रेसेस ने इसके (Women’s Equality Day) खिलाफ खुलकर अपनी आवाज़ उठाई और अब वह काफ़ी हद तक वेतन की असमानता को कम करने में सफल रही हैं.

Women’ s Equality Day

आइए जानते हैं उन एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने समान वेतन के लिए अपनी आवाज़ उठाई है.

1. दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone)

दीपिका पादुकोण बॉलीवुड इंडस्ट्री का जाना माना नाम है वह बेहद बेहतरीन अदाकारा में से एक हैं. एक बार दीपिका पादुकोण ने को-स्टार की तुलना में पेमेंट कम होने के कारण एक फ़िल्म को ठुकरा दिया था.  (Women’s Equality Day) इस बात का खुलासा एक्ट्रेस ने एक इवेंट के दौरान किया था. एक्ट्रेस ने बताया कि उन्होंने एक फ़िल्म को सिर्फ़ इस वज़ह से ठुकरा दिया था. क्योंकि इस फ़िल्म में उन्हें मेल को-स्टार की तुलना में काफ़ी कम पेमेंट मिल रहा था. उन्होंने कहा था कि मुझे अपने ट्रैक रिकॉर्ड और अपनी क़ीमत की जानकारी है. मुझे पता है कि बहुत-सी मेरी फ़िल्मों से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई हैं. इसलिए इस बात का कोई आधार नहीं है. अभिनेत्री ने कहा था. ‘मुझे नहीं लगता कि मैं इस बात के साथ जी सकूंगी कि मैं एक फ़िल्म का हिस्सा थी और एक्टर के साथ बराबर काम करने के बावजूद मुझे कम पेमेंट दिया गया.

Deepika Padukone

2. प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra)

प्रियंका चोपड़ा आज किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं. उन्होंने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपनी ख़ास पहचान बनाई हैं. समान वेतन ना मिलेने के मुद्दे पर प्रियंका चोपड़ा ने कहा था कि यह एक वैश्विक समस्या है. जैंडर पर गैप यह हर क्षेत्र में मौजूद है. फिर चाहे वह बॉलीवुड हो या हॉलीवुड या फिर व्यावसायिक क्षेत्र. जहां पुरुषों को महिलाओं की तुलना में अधिक भुगतान किया जाता है. प्रियंका ने कहा कि मुझे लगता है कि ये एक बड़ी समस्या है और यह केवल फ़िल्म उद्योग तक सीमित नहीं है बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी है. प्रियंका ने कहा था कि फ़िल्म इंडस्ट्री में लोग बात करते हैं कि मुझे कितने मिनट के कितने पैसे मिलते हैं. लेकिन मेल एक्टर्स के चेक पर कोई जीरो नहीं गिनता है.

Priyanka Chopra

3. काजोल (Kajol)

काजोल इंडस्ट्री की बेहतरीन अदकारा में से एक हैं. भले ही वह अब वह फ़िल्में से दूर हो लेकिन एक समय था जब उन्होंने कई फ़िल्मों में अपनी जबरदस्त अदकारी से लोगों का दिल जिता हैं. उन्होंने कई बड़े एक्टर्स के साथ काम किया हैं.  (Women’s Equality Day) वहीं वेतन असमानता के बारे में बोलते हुए. काजोल ने कहा. ‘ मुझे लगता है कि इस मुद्दे का बॉक्स ऑफिस संग्रह के साथ काफ़ी हद तक सम्बंध है और निश्चित रूप से लिंग का मुद्दा है. लेकिन अगर आप देखें. तो एक भी अभिनेत्री की फ़िल्म 500 करोड़ रुपये का कारोबार नहीं कर सकती है. जिस तरह से सलमान खान की फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर करती है. अभिनेत्रियां वर्षों से एक फ़िल्म की सफलता में अभिन्न हिस्सा रही हैं. लेकिन आखिरकार. यह एक व्यवसाय है.

Kajol

4. अदिति राव हैदरी (Aditi Rao Hydari)

अदिति राव हैदरी ब़लीवुड की ग्लैमरस और बहेतरीन एक्ट्रेस में से एक हैं. उन्होंने कई फ़िल्मों में अपनी अदकारी से लोगों का दिल जीता हैं. वही अदिति राव हैदरी ने भी वेतन की असमानता को लेकर अवाज उठाते हे कहा था कि ‘मुझे वास्तव में समझ में नहीं आता कि हमें पुरुष अभिनेताओं से कम भुगतान क्यों किया जाता है क्योंकि हम समान प्रयास करते हैं और हाल के दिनों में दिखाया गया है कि अभिनेत्रियां एक हिट फ़िल्म दे सकती हैं. हम अभिनेताओं को मिलने वाले के बराबर बेहतर वेतन के पात्र हैं.

Aditi Rao Hydari

5. अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma)

 अनुष्का शर्मा ने काफ़ी कम समय में अपनी दमदार एक्टिंग और दिलकश अदाओं से लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई हैं. वही अनुष्का ने भी मनोरंजन जगत में वेतन के अंतर पर आवाज़ उठाई है. इस पर एक्ट्रेस का कहना है कि फ़िल्म इंडस्ट्री में हमें एक्टर की तुलना में एक चौथाई भुगतान किया जाता है. दूसरा हमारा करियर बहुत छोटा होता है. इसमें भी कपड़ों से लेकर अन्य चीजों में हमारा ख़र्चा सबसे ज़्यादा होता है. हमारी कमाई का लगभग 30 से 40 फीसदी ख़र्च उसी में चला जाता है. ऐसे में इतने कम समय में आप इतना पैसा नहीं कमा सकते हैं.

Anushka Sharma

यह भी पढ़ें: Emergency: कंगना रनौत की फिल्म ‘इमरजेंसी’ में महिमा चौधरी निभाएंगी पुपुल जयकर का किरदार, जाने कौन है ये महिला?

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

chhayasharma :मेरा नाम छाया शर्मा है. मैं एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक जर्नलिस्ट के रूप में पिछले 6 साल से ज्यादा समय से काम कर रही हूं. मैं सेलिब्रिटी न्यूज, लाइफस्टाइल कंटेंट और फैशन ट्रेंड्स की विशेषज्ञ हूं. मुझे नई और अनोखी कहानियों की खोज करने का शौक है और मुझें अपने रीडर्स के लिए एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की नई-नई खबरें और गॉसिप लिखना बेहद पसंद है. मैं एक उत्सुक पाठक, फिल्म शौकीन और संगीत प्रेमी हूं. और हमेशा अगली बेहतरीन कहानी की तलाश में रहती हूं