Year Ender 2018: ये हैं इस साल के टॉप 10 बॉलीवुड सितारे, नंबर 1 के ताज पर इस एक्ट्रेस का राज

Year Ender 2018: अब से कुछ ही दिनों बाद साल 2018 विदा होने वाला है। बॉलीवुड के इन टॉप 10 सितारों के लिए यह साल बेहद खास रहा। अपने दमदार अभिनय के बल पर इन स्टार्स ने अपने फैंस की फेहरिस्त में इजाफा किया। तो आइए जानते हैं कि कौन हैं इस साल के टॉप 10 बॉलीवुड सितारे।

ये है इस साल के टॉप 10 बॉलीवुड सितारों की लिस्ट।

साल 2018 के जाने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं और 31 दिसंबर के बाद इससे जुड़ी कुछ खास यादें हमेशा-हमेशा के लिए हमारे जेहन में कैद हो जाएंगी। ईयर एंडर 2018 (Year Ender 2018) का जिक्र आए और बॉलीवुड की बात न हो, ऐसा तो हरगिज मुमकिन नहीं। इस साल बॉलीवुड जगत पर किसने किया राज और किसने अपनी दमदार एक्टिंग से दर्शकों के दिलों में बनाई जगह, आइए जानते हैं कौन रहे इस साल के टॉप 10 बॉलीवुड स्टार्स।

वैश्विक इंटरनेट फिल्म वेबसाइट (IMDb) ने हाल ही में साल 2018 के टॉप 10 बॉलीवुड स्टार्स, टॉप 10 बॉलीवुड फिल्में व कई अन्य श्रेणियों में टॉप पोजिशन पर रहने वाले कलाकारों, फिल्मों आदि की घोषणा की थी। इस साल बॉलीवुड के तीनों खान यानी शाहरुख खान (Shah Rukh Khan), आमिर खान (Aamir Khan) और सलमान खान (Salman Khan) को पछाड़ते हुए एक एक्ट्रेस ने अपने दमदार अभिनय का परिचय देते हुए पहले पायदान पर कब्जा जमाया। तो चलिए, क्रमवार देखिए इस साल के टॉप 10 स्टार्स

1- दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone)

बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के साथ अपनी डेब्यू फिल्म ‘ओम शांति ओम’ में शांति प्रिया बनकर सभी का दिल चुराने वालीं अभिनेत्री दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) को इस साल की सर्वश्रेष्ठ एक्ट्रेस चुना गया है। फिल्म ‘पद्मावत’ के लिए उन्होंने पहले नंबर पर अपनी जगह बनाई है। इस फिल्म में वह रानी पद्मावती का किरदार निभाती हुईं नजर आई थीं। उनकी एक्टिंग को क्रिटिक्स ने भी काफी सराहा। फिल्म इतिहास के पन्नों पर बनाई गई थी तो जाहिर सी बात है कि इसका विवादों से भी सामना हुआ होगा। कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार फिल्म इसी साल 25 जनवरी को रिलीज हुई और बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही। फिल्म ने वर्ल्डवाइड 560 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

2- शाहरुख खान (Shah Rukh Khan)

बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) इस साल टॉप 10 सितारों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। इस साल उनकी सिर्फ एक फिल्म ‘जीरो’ 21 दिसंबर को रिलीज हो रही है। उनकी आखिरी फिल्म ‘जब हैरी मेट सेजल’ साल 2017 में आई थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाई नहीं कर पाई थी। ‘जीरो’ से किंग खान को बहुत उम्मीदें हैं। दो साल में बनकर तैयार हुई इस फिल्म में उनके साथ अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) मुख्य किरदारों में हैं। ‘तनु वेड्स मनु’ और ‘रांझणा’ जैसी फिल्में बनाने वाले आनंद एल. राय (Aanand L. Rai) इस फिल्म के डायरेक्टर हैं।

3- आमिर खान (Aamir Khan)

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट यानी आमिर खान (Aamir Khan) लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। इस साल दिवाली के मौके पर 8 नवंबर को उनकी फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ रिलीज हुई थी। बड़े बजट की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई। फिल्म दर्शकों को पसंद नहीं आई और 100 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाई करने के बावजूद फिल्म फ्लॉप रही। इस फिल्म में उनके साथ अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) और फातिमा सना शेख (Fatima Sana Sheikh) भी मुख्य किरदारों में थे। फिल्म अगले हफ्ते चीन में रिलीज हो रही है। आमिर फिल्म के प्रमोशन के लिए चीन भी जा चुके हैं।

4- ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan)

ताल, गुजारिश, प्रोवोक्ड, रेनकोट, देवदास, सरबजीत, गुरु, जोधा अकबर, एंथीरन (रोबोट), ऐ दिल है मुश्किल जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का परिचय देते हुए फैंस के दिलों में जगह बनाने वालीं अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। 1994 में मिस वर्ल्ड चुनी गईं ऐश्वर्या राय बच्चन ने साल 2007 में अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) से शादी कर ली थी। उनकी एक बेटी (आराध्या बच्चन) है। इस साल ऐश्वर्या की फिल्म ‘फन्ने खान’ आई थी। इस फिल्म में उनके साथ अनिल कपूर और राजकुमार राव भी नजर आए थे।

5- सलमान खान (Salman Khan)

बॉलीवुड के दबंग खान यानी सलमान खान (Salman Khan) टॉप 10 सितारों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं। इस साल उनकी फिल्म ‘रेस-3’ रिलीज हुई थी। फिल्म दर्शकों को कुछ खास पसंद तो नहीं आई लेकिन इसके बावजूद फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कलेक्शन कर लिया था। अगले साल सलमान अपनी फिल्म ‘भारत’ से दर्शकों का मनोरंजन करेंगे। इस फिल्म में उनके अपोजिट कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) को कास्ट किया गया है। इस समय फिल्म की शूटिंग चल रही है। माना जा रहा है कि यह फिल्म अगले साल ईद के मौके पर रिलीज होगी।

6- कैटरीना कैफ (Katrina Kaif)

बॉलीवुड के टॉप 10 बॉलीवुड स्टार्स की फेहरिस्त में कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) छठवें पायदान पर हैं। इस साल वह ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ में नजर आई थीं। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा पाई। एक इंटरव्यू में आमिर खान (Aamir Khan) ने फिल्म के अच्छा प्रदर्शन न करने की जिम्मेदारी खुद अपने ऊपर लेते हुए दर्शकों से माफी मांगी। कैटरीना 21 दिसंबर को रिलीज होने जा रही फिल्म ‘जीरो’ में बॉलीवुड स्टार बबिता कुमारी का किरदार निभा रही हैं। अगले साल सलमान खान के साथ उनकी फिल्म ‘भारत’ रिलीज होगी।

7- रणवीर सिंह (Ranveer Singh)

बॉलीवुड के बाजीराव यानी रणवीर सिंह (Ranveer Singh) ने इस साल ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘पद्मावत’ में अलाउद्दीन खिलजी का किरदार निभाया था। फिल्म समीक्षकों ने भी इस फिल्म में रणवीर की एक्टिंग का लोहा माना। हाल ही में स्टार स्क्रीन अवॉर्ड्स में रणवीर सिंह को ‘पद्मावत’ के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड भी मिला। इस साल की रणवीर की दूसरी फिल्म ‘सिंबा’ 28 दिसंबर को रिलीज हो रही है। रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रणवीर के अपोजिट सारा अली खान (Sara Ali Khan) को कास्ट किया गया है। यह सारा की दूसरी फिल्म है।

8- रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor)

बॉलीवुड के रॉकस्टार रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) इस साल संजय दत्त की बायोपिक ‘संजू’ में नजर आए थे। इस फिल्म में रणबीर ने एक बार फिर साबित कर दिया कि क्यों उन्हें बॉलीवुड इंडस्ट्री का रॉकस्टार कहा जाता है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई की। फिल्म के वर्ल्डवाइड कलेक्शन की बात करें तो इसने 585 करोड़ रुपए का बिजनेस किया था। राजकुमार हिरानी इस फिल्म के डायरेक्टर थे। रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) अगले साल अयान मुखर्जी की फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में नजर आएंगे। इस फिल्म में उनके साथ अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और आलिया भट्ट (Alia Bhatt) भी अहम भूमिका में हैं।

9- अक्षय कुमार (Akshay Kumar)

बॉलीवुड के मिस्टर खिलाड़ी यानी अक्षय कुमार (Akshay Kumar) इस साल बॉक्स ऑफिस पर छाए रहे। अक्षय की गोल्ड, पैडमैन, 2.0 फिल्म सुपरहिट रहीं। रजनीकांत और अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की फिल्म ‘2.0’ ने तो कमाई के कई रिकॉर्ड एक साथ बना डाले। वहीं उनकी फिल्म गोल्ड और पैडमैन को भी काफी सराहा गया। अक्षय अगले साल केसरी फिल्म में नजर आएंगे। इस फिल्म में उनके अपोजिट परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra) को कास्ट किया गया है। 18 दिसंबर को ही इस फिल्म की शूटिंग खत्म हुई है।

10- राधिका आप्टे (Radhika Apte)

अपनी नैचुरल एक्टिंग के लिए पहचानी जाने वालीं अभिनेत्री राधिका आप्टे (Radhika Apte) भी साल 2018 में बॉलीवुड के साथ-साथ इंटरनेट की नई दुनिया (नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, ऑल्ट बालाजी, जी5) पर भी छाई रहीं। इस साल पैडमैन, अंधाधुन, बाजार, लस्ट स्टोरीज (नेटफ्लिक्स शार्ट फिल्म), सैक्रेड गेम्स, घोल (वेब सीरीज) में अपनी दमदार एक्टिंग के बल पर राधिका आज बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान कायम कर चुकी हैं। राधिका अगले साल कई दिग्गज एक्टर्स के साथ बड़े पर्दे पर नजर आएंगी।

देखिए किस तरह रणवीर सिंह ‘पद्मावत’ के लिए बनते थे अलाउद्दीन खिलजी…

राहुल सिंह :उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।