Year Ender 2018: इस साल लोगों के दिमाग पर छाए रहे बॉलीवुड फिल्मों के ये टॉप 10 डायलॉग्स

Year Ender 2018: साल 2018 के जाने में महज कुछ ही दिन बचे हैं। इस मौके पर 'हिंदी रश' आपके लिए लेकर आया है इस साल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य। इस स्टोरी में जानिए इस साल के वह 10 दमदार बॉलीवुड फिल्मों के डायलॉग्स जो लोगों के जेहन से अभी तक नहीं निकले हैं।

ये हैं इस साल के बॉलीवुड फिल्मों के 10 दमदार डायलॉग्स।

Year Ender 2018: साल 2018 कुछ दिनों बाद बस हमारी यादों में ही शेष रह जाएगा। यह साल बॉलीवुड के लिए रुलाने वाला भी रहा तो इस साल हमें कुछ ऐसे पल भी मिले जिनसे हमारी यादें हमेशा-हमेशा के लिए जुड़ गईं। श्रीदेवी, सुजाता कुमार, रीता भादुड़ी, नरेंद्र झा, श्रीवल्लभ व्यास जैसे कलाकारों के दुनिया छोड़ने पर हमारी आंखें नम हुईं तो इस साल दमदार फिल्में, नए कलाकार और बॉलीवुड सितारों की शादियों ने इस साल को अमर कर दिया। बहरहाल साल खत्म होने के मौके पर हम आपके लिए लेकर आए हैं बॉलीवुड फिल्मों के 10 दमदार डायलॉग्स।

1- अल्लाह की बनाई हुई हर नायाब चीज पर अलाउद्दीन खिलजी का हक है- पद्मावत (Padmaavat)

25 जनवरी, 2018 को रिलीज हुई फिल्म पद्मावत (Padmaavat) काफी विवादों के बाद सिनेमाघरों में प्रदर्शित हुई थी। फिल्म में रणवीर सिंह (Ranveer Singh), दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) और शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) मुख्य भूमिका में थे। एक सीन में अलाउद्दीन खिलजी बने रणवीर कहते हैं, ‘अल्लाह की बनाई हुई हर नायाब चीज पर अलाउद्दीन खिलजी का हक है।’ हालांकि फिल्म में दीपिका और शाहिद के कई दमदार डायलॉग्स थे, लेकिन उनका यह डायलॉग काफी चर्चा में रहा था।

2- चिंता को तलवार की नोक पर रखे वो राजपूत, रेत की नाव लेकर समुंद्र से शर्त लगाए वो राजपूत और जिसका सिर कटे फिर भी धड़ दुश्मन से लड़ता रहे, वो राजपूत- पद्मावत (Padmaavat)

इस साल आई फिल्म पद्मावत (Padmaavat) में रावल रतन सिंह का किरदार निभाने वाले शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) का डायलॉग, ‘चिंता को तलवार की नोक पर रखे वो राजपूत, रेत की नाव लेकर समुंद्र से शर्त लगाए वो राजपूत और जिसका सिर कटे फिर भी धड़ दुश्मन से लड़ता रहे, वो राजपूत।’ बेहद पसंद किया गया था।

3- नोट का मालिक बनने के लिए उसे कमाना पड़ता है- बाजार (Baazaar)

सैफ अली खान (Saif Ali Khan), राधिका आप्टे (Radhika Apte), चित्रांगदा सिंह (Chitrangada Singh) और रोहन मेहरा (Rohan Mehra) की फिल्म बाजार (Baazaar) इस साल 26 अक्टूबर को रिलीज हुई थी। फिल्म के एक हिस्से में सैफ के डायलॉग, ‘नोट का मालिक बनने के लिए उसे कमाना पड़ता है।’ को बेहद पसंद किया गया।

4- जो ये तेरा टॉर्चर है वो मेरा वॉर्मअप है- बागी 2 (Baaghi 2)

बॉलीवुड के एक्शन हीरो टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff) की फिल्म बागी (Baaghi) सुपरहिट रही थी। इस साल मार्च में आया इस फिल्म का सीक्वल बागी 2 (Baaghi 2) भी सुपर-डुपरहिट रहा। इस फिल्म में टाइगर के इस डायलॉग को लोग आज भी रटते हुए नजर आते हैं- जो ये तेरा टॉर्चर है वो मेरा वॉर्मअप है।

5- आर बिजनेस इज आर बिजनेस, नन ऑफ योर बिजनेस- रेस 3 (Race 3)

सलमान खान (Salman Khan), डेजी शाह (Daisy Shah), जैकलीन फर्नांडीज (Jacqueline Fernandez), बॉबी देओल (Bobby Deol), अनिल कपूर (Anil Kapoor) और साकिब सलीम (Saqib Saleem) की फिल्म ‘रेस 3’ (Race 3) इस साल 15 जून को रिलीज हुई थी। इस फिल्म को डेजी के इस डायलॉग के लिए भी जाना जाता है। दरअसल उनके इस डायलॉग पर सोशल मीडिया पर मीम की झड़ी लग गई थी।

6- स्कूल के बाहर जब जिंदगी इंतेहान लेती है तो सब्जेक्ट वाइस नहीं लेती- हिचकी (Hichki)

इस साल आई रानी मुखर्जी (Rani Mukharjee) की फिल्म हिचकी (Hichki) का यह डायलॉग फिल्म का बेस्ट डायलॉग था। इस फिल्म से रानी ने एक बार फिर बड़े पर्दे पर कमबैक किया था। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाई नहीं कर पाई, लेकिन क्रिटिक्स ने फिल्म को काफी सराहा था।

7- वतन के आगे कुछ नहीं, खुद भी नहीं- राजी (Raazi)

विकी कौशल (Vicky Kaushal), आलिया भट्ट (Alia Bhatt), सोनी राजदान (Soni Razdan) की फिल्म राजी (Raazi) दमदार असल कहानी पर आधारित फिल्म थी। फिल्म में आलिया का डायलॉग ‘वतन के आगे कुछ नहीं, खुद भी नहीं’ काफी हिट डायलॉग रहा था।

8- मैं सिर्फ ससुराल से ही शादी वाले दिन खाली हाथ लौटा था…वरना जिसके घर सुबह-सुबह पहुंचा हूं कुछ न कुछ निकाल कर ही लाया हूं- रेड (Raid)

अजय देवगन (Ajay Devgn) की फिल्म रेड (Raid) भी असल कहानी पर आधारित फिल्म थी। इस फिल्म में वह इनकम टैक्स अफसर की भूमिका में थे जो अपनी ईमानदारी के लिए जाना जाता था। फिल्म का यह डायलॉग, ‘मैं सिर्फ ससुराल से ही शादी वाले दिन खाली हाथ लौटा था…वरना जिसके घर सुबह-सुबह पहुंचा हूं कुछ न कुछ निकाल कर ही लाया हूं’ आज भी खूब पसंद किया जाता है।

9- अपना लाइफ फुल सांप-सीढ़ी का बोर्ड है, कभी अप तो कभी डाउन- संजू (Sanju)

रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) ने इस साल संजय दत्त (Sanjay Dutt) की बायोपिक संजू (Sanju) में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया। राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई की। फिल्म में रणबीर के इस डायलॉग को काफी पसंद किया गया था।

10- दोस्ती और लड़की में हमेशा लड़की जीतती है- सोनू के टीटू की स्वीटी (Sonu Ke Titu Ki Sweety)

इस साल आई फिल्म सोनू के टीटू की स्वीटी (Sonu Ke Titu Ki Sweety) दोस्ती और प्यार के बीच जंग पर आधारित थी। फिल्म में कार्तिक आर्यन (Kartik Aryan), सनी निजार (Sunny Nijjar), नुसरत भरूचा (Nusrat Barucha), आलोक नाथ (Alok Nath) मुख्य किरदारों में थे। फिल्म के एक सीन में जब नुसरत भरूचा (Nusrat Barucha) कार्तिक आर्यन (Kartik Aryan) से कहती हैं, ‘दोस्ती और लड़की में हमेशा लड़की जीतती है’ तो थिएटर तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठे थे।

देखें किस तरह रणवीर सिंह ‘पद्मावत’ के लिए बनते थे अलाउद्दीन खिलजी…

राहुल सिंह :उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।