गौतम गंभीर के शानदार रिकार्ड्स!

June 09, 2021

गौतम गंभीर ऐसे इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने लगातार 5 टेस्ट मैचों में 5 शतक ठोके हैं। गौतम गंभीर ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बाएं हाथ के बल्‍लेबाज भी हैं।

गौतम गंभीर की कप्तानी में टीम को 100 प्रतिशत सफलता मिली है।

गौतम गंभीर ने 6 वनडे में कप्तानी की। न्यूजीलैंड के खिलाफ 5-0 से जीत दर्ज की और मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड जीता तो वेस्टइंडीज के खिलाफ एकमात्र मैच में भी जीत मिली।

गौतम गंभीर एकमात्र एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने लगातार 4 टेस्ट सीरीज में 300 से भी ज्यादा रन बनाए हैं।

गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग की जोड़ी ने 11 शतकीय और 25 अर्धशतकीय साझेदारियां निभाई हैं, जोकि ओवरऑल बेस्ट ओपनिंग पार्टनर्स की लिस्ट में पांचवे नंबर पर है।

भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक पारी के दौरान दो बल्लेबाजों के दो दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड भी गौतम गंभीर और वीवीएस लक्ष्मण के नाम है।

दिल्ली 'फिरोजशाह' कोटला मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गौतम गंभीर और वीवीएस लक्ष्‍मण ने एक ही पारी में दोहरे शतक बनाए थे।

इस दौरान गौतम गंभीर ने जहां 206 रन बनाए थे, वहीं वीवीएस लक्ष्मण 200 रन बनाकर नाबाद रहे थे।

साल 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में गौतम गंभीर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज रहे थे। गंभीर ने टूर्नामेंट में 6 पारियों में 227 रन बनाए थे।

वनडे वर्ल्ड कप, 2011 के फाइनल में गौतम गंभीर ने 97 रन की शानदार पारी खेली थी। उनको इस पारी को आज भी याद किया जाता है। इस दौरान भारतीय क्रिकेट टीम ने 1983 के बाद दूसरी बार वनडे वर्ल्ड कप जीत लिया था।

खेल जगत और बॉलीवुड की ऐसी ही मजेदार और चटपटी खबरों को जानने के लिए यहाँ क्लिक करें!