इरफ़ान खान के फैन हैं तो जानें ये बातें!

January 07, 2021

इरफ़ान का रियल नाम साहबज़ादे इरफान अली खान। जयपुर के टोंक शहर में उनका जन्म हुआ। उनके पिताजी ज़मींदार थे और वे चाहते थे कि उनका बेटा उनका फॅमिली टायर बिज़नेस संभाले।

इरफान खान की फिल्मों में आने की कोई योजना नहीं थी। वह क्रिकेट मे अपना करियर बनाना चाहते थे, लेकिन उनके माता-पिता को इसमें रूचि नहीं थी।  एनएसडी में छात्रवृत्ति हासिल करने के बाद उन्होंने अभिनय में अपना करियर बनाने का फैसला किया।

इरफान खान को अपने नाम में एक्स्ट्रा R पसंद आता था, इसलिए उन्होंने अपने नाम को बदलकर Irrfan कर दिया था।

जब इरफ़ान करियर बनाने वह मुंबई पहुंचे, तो उन्होंने एक एयर कंडीशन मरम्मत करने का काम किया। कहा जाता है कि एयर कंडीशन मरम्मत करने के लिए वह लीजेंड एक्टर राजेश खन्ना के घर पर भी गए थे।

फिल्म ‘द वॉरियर‘ जिसमें इरफान ने मुख्य भूमिका निभाई थी। जब इस फिल्म को 2001 में अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों दर्शाया गया, तो उन्हें खासा प्रसिद्धि मिली और वह फिल्म जगत में एक जाना-माना चेहरा बन गए।

इरफान खान ने हॉलीवुड फिल्म निर्देशक Noan की फिल्‍म ‘Interstellar’ ऑफर ठुकरा दिया था जो किसी के लिए भी एक मुश्किल निर्णय होता।

साल 1988 में NSD के फाइनल ईयर में मीरा नायर ने उन्हें सलाम बॉम्बे में अहम् किरदार के लिए चुना। उस फिल्म में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया।

अभिनेता सौरभ शुक्ला ने एक इंटरव्यू में इरफान खान से जुड़ा एक रोचक किस्सा बताते हुए कहा जब मोबाइल फोन भारत में आया ही था और उनके दोस्तों के पूरे ग्रुप में इरफान के पास ही इकलौता फोन था। सभी मैसेज उनके मोबाइल पर आते थे। लेकिन वे इससे कभी इरिटेट नहीं हुए।

इरफान खान ने 2008-2010 के बीच अमेरिकी टीवी सीरीज 'इन ट्रीटमेंट' में काम किया था। झुम्पा लाहिड़ी की कहानी पर आधारित इस सीरियल में ब्रुकलिन में एक बंगाली विधुर की थैरेपी को दिखाया गया था।

इरफान खान को भारतीय सिनेमा में उनके असाधारण काम के साथ साथ ब्रिटिश सिनेमा और हॉलीवुड के लिए भी जाना जाता है।

बॉलीवुड की ऐसी ही मजेदार और चटपटी खबरों को जानने के लिए यहाँ क्लिक करें!